Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: नुपूर शर्मा के साथ कांग्रेस नेता अलका लांबा और प्रियंका चतुर्वेदी की पुरानी तस्वीर भ्रामक दावे के साथ हुई वायरल, जानें पूरा सच

0 166

फैक्ट चेक: नुपूर शर्मा के साथ कांग्रेस नेता अलका लांबा और प्रियंका चतुर्वेदी की पुरानी तस्वीर भ्रामक दावे के साथ हुई वायरल, जानें पूरा सच

 

इन दिनों सोशल मीडिया पर एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। तस्वीर तीन महिला नेताओं की है। इसमें कांग्रेस नेता अलका लांबा , शिवसेना नेता प्रियंका चतुर्वेदी और निलंबित भाजपा नेता नूपुर शर्मा एक साथ दिखाई दे रही हैं। तस्वीर को सोशल मीडिया पर शेयर कर दावा किया जा रहा है कि महोम्मद पैगम्बर पर विवादित टिप्पणी करने  वाली भाजपा नेता नूपुर शर्मा के साथ कांग्रेस नेता अलका लांबा और शिवसेना नेता प्रियंका चतुर्वेदी ने एक साथ फोटो क्लिक करवाई।  

फेसबुक पर वायरल तस्वीर शेयर कर कैप्शन में लिखा गया है कि, नबी ए करीम ﷺ की शान में गुस्ताखी करने वाली मलऊन नूपुर शर्मा के साथ अलका लांबा और प्रियंका चतर्वेदी शिवसेना की राज्य सभा सांसद” 

 

फेसबुक के वायरल पोस्ट का लिंक यहाँ देखें।

फैक्ट चेक:  

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल में हमने जाना कि वायरल तस्वीर हालिया दिनों की नहीं बल्कि साल 2018 के दौरान की है।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर हमें देखने में पुरानी लगी। जिसके चलते सच्चाई जानने के लिए हमने पड़ताल की। पड़ताल के दौरान हमने सबसे पहले वायरल तस्वीर को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च टूल के माध्यम से खोजना शुरू किया। खोज के दौरान हमें वायरल तस्वीर Humans of India नामक   फेसबुक प्रोफाइल पर मिली, जिसे मार्च 24, 2018 को अपलोड किया गया था।

फेसबुक के कैप्शन में बताया गया है कि दुबई के कटारा बीच पर बीजेपी की नूपुर शर्मा, आप की अलका लांबा और कांग्रेस की प्रियंका चतुर्वेदी साथ में एन्जॉय कर रही हैं। हालांकि यहाँ तस्वीर की कोई ठोस जानकारी नई दी गयी, लेकिन पोस्ट से यह साफ़ हो गया कि तस्वीर काफी पुरानी है।

इसी जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर और बारीकी से खोजना शुरू किया। खोज के दौरान हमें तब की आप पार्टी की विधायक और वर्तमान में कांग्रेस नेता अलका लांबा का एक ट्वीट मिला, जिसे उन्होंने नवंबर 16, 2017 को अपलोड किया था। ट्वीट में उन्होंने बताया कि वायरल तस्वीर नवंबर 16, 2017 के दौरान की है। जब तब की आप विधायक अलका लांबा, तब की कांग्रेस नेता प्रियंका चतुर्वेदी और बीजेपी नेता नूपुर शर्मा को कतर फाउंडेशन ने भारतीय महिला नेताओं को शिक्षा के समिट में न्योता दिया था। बता दें कि ट्वीट में दो तस्वीरें अपलोड की गयी हैं, जो दोहा और क़तर में ली गयी थी।

 

इसके साथ ही हमें प्रियंका चतुर्वेदी की ट्विटर हैंडल द्वारा किया गया एक पोस्ट मिला, जिसे उन्होंने हाल ही जनवरी 19, 2023 को किया है। यहाँ उन्होंने इस तस्वीर को पुरानी बताई है।

पड़ताल के दौरान हमें मिले तथ्यों से हमने जाना कि वायरल तस्वीर हालिया दिनों का नहीं बल्कि साल 2017 के दौरान की है। जब अलका लांबा आप पार्टी से विधायक हुआ करती थीं, प्रियंका चतुर्वेदी कांग्रेस में और नूपुर शर्मा बीजेपी में हुआ करती थी। बता दें कि उस दौरान तीनों नेताओं को कतर फाउंडेशन ने शिक्षा के समिट में न्योता दिया था।