Hindi Newsportal

अब गूगल पर संस्कृत और भोजपुरी भाषा का ट्रांसलेशन भी उपलब्ध, संस्कृत सहित 8 भारतीय भाषाओं को जोड़ा गया

सोर्स: गूगल
0 276

अब गूगल पर संस्कृत और भोजपुरी भाषा का ट्रांसलेशन भी उपलब्ध, संस्कृत सहित 8 भारतीय भाषाओं को जोड़ा गया

 

इंटरनेट के सबसे बड़े सर्च इंजन Google ने अब अपने ट्रांसलेट टूल में दुनिया भर से 24 नई भाषाओं को जोड़ा हैं, जिसमें संस्कृत और भोजपुरी सहित आठ भारतीय भाषाएं भी शामिल की गयी हैं। Google के अनुसार, संस्कृत का उपयोग प्रतिदिन लगभग 20,000 लोग सूचनाओं और संदेशों के आदान-प्रदान के माध्यम के रूप में करते हैं। भोजपुरी का उपयोग उत्तर भारत और नेपाल में 50 मिलियन से अधिक लोग करते हैं।  Google Translate में ड़ा गया है,

बता दें संस्कृत के अलावा, गूगल ट्रांसलेट के लेटेस्ट प्रोग्राम में अन्य भारतीय भाषाएं असमिया, भोजपुरी, डोगरी, कोंकणी, मैथिली, मिजो और मेइतिलोन (मणिपुरी) हैं। इसी के साथ अब गूगल ट्रांसलेट टूल पर अब उपलब्ध भारतीय भाषाओं की कुल संख्या 19 हो गई है। यह घोषणा बुधवार की देर रात शुरू हुए Google सम्मेलन I/O में की गई। Google I/O का ये मेगा इवेंट हर साल आयोजित किया जाता है।

इसके साथ ही गूगल ने अपने इवेंट में बताया कि ऐड की गयी नई भाषाओं को वैश्विक स्तर पर 300 मिलियन से ज्यादा लोगों द्वारा यूज किया जाता हैं। कंपनी ने कहा कि मिजो को नॉर्थ-ईस्ट इंडिया में लगभग 800,000 लोग बोलते हैं।  इसी तरह सेंट्रल अफ्रीका में Lingala को 45 मिलियन लोग यूज करते हैं।

.