Hindi Newsportal

कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, एनकाउंटर में मारा गया पुलवामा हमले में शामिल जैश का टॉप आतंकी

0 409

घाटी में लगातार आतंकियों का सफाया कर रही इंडियन आर्मी को बड़ी कामयाबी हासिल हुई है। दरअसल सेना ने अब पुलवामा में सीआरपीएफ काफिले पर हुए फिदायीन हमले की आईईडी(इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस) तैयार करने वाले खूंखार आतंकी इस्माइल भाई उर्फ लंबू शनिवार को मार गिराया गया है।

कश्‍मीर के आईजी विजय कुमार का कहना है कि शनिवार के एनकाउंटर में मारे गए आतंकवादी का नाम मोहम्‍मद इस्‍माइल अलवी उर्फ लंबू उर्फ अदनान है। वह पुलवामा में सीआरपीएफ काफिले पर हमले की साजिश में शामिल था। उन्‍होंने बताया कि फिदायीन हमले वाले दिन तक यह आदिल डार (जिसने अपने आप को IED के साथ उड़ा लिया था) के साथ रुका रहा।

जैश का आईईडी एक्सपर्ट था लम्बू, इन सभी कामों की थी ज़िम्मेदारी

बता दे लंबू को जैश ने कश्मीर में अपने कमजोर होते नेटवर्क को मजबूत करने, आईईडी तैयार करने और नए लड़कों की भर्ती करने के लिए भेजा था। इसके अलावा वह फिदायीन (आत्मघाती हमलावर) तैयार करने के लिए युवाओं का ब्रेन वाश कर रहा था। लंबू जैश का आईईडी एक्सपर्ट था।

इतना ही नहीं सीनियर अधिकारी के मुताबिक वह 14 फरवरी, 2019 को हुए पुलवामा आतंकी हमले के अलावा कई अन्य आतंकी हमलों में शामिल था। आतंकी अदनान पाकिस्तान स्थित जैश-ए-मोहम्मद संगठन में रऊफ अजहर, मौलाना मसूद अजहर और अम्मार का एक मजबूत सहयोगी था, और तो और वह वाहन से चलने वाले IED का भी विशेषज्ञ था।

ऐसे शुरू हुआ एनकाउंटर और यह सब हुआ बरामद।

पुलिस ने कहा कि सुरक्षा बलों ने आज सुबह संयुक्त अभियान शुरू किया और घेराबंदी और तलाशी अभियान के दौरान गोलीबारी शुरू हो गई, जिसमें दोनों आतंकी मारे गए। इधर मारे गए आतंकवादियों के पास से एक एम-4 राइफल, एके-47 राइफल, एक ग्लॉक पिस्टल और एक अन्य पिस्टल बरामद किया गया है।

दो साल पहले हुआ था पुलवामा हमला।

बता दे, दो साल पहले 14 फरवरी 2019 दोपहर करीब 3 बजे जम्‍मू-कश्‍मीर में एक ऐसा आतंकवादी हमला हुआ ज‍िससे पूरा देश दहल उठा। पुलवामा में जैश-ए-मोहम्‍मद के एक आतंकवादी ने सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (सीआरपीएफ) के जवानों के काफिले में चल रही एक बस में विस्‍फोटक से भरी कार टकरा दी थी और इस आत्‍मघाती हमले में भारत ने अपने 40 जवान खो दिए थे।

Click here for Latest News updates and viral videos on our AI-powered smart news

For viral videos and Latest trends subscribe to NewsMobile YouTube Channel and Follow us on Instagram