Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: पंजाब सीएम भगवंत मान की पुरानी तस्वीर भ्रामक दावे के साथ हुई वायरल, जाने पूरी सच्चाई 

0 2,039

फैक्ट चेक: पंजाब सीएम भगवंत मान की पुरानी तस्वीर भ्रामक दावे के साथ हुई वायरल, जाने पूरी सच्चाई 

 

सोशल मीडिया पर पंजाब नवनिर्वाचित सीएम भगवंत मान की एक पुरानी तस्वीर वायरल हो रही है। तस्वीर में भगवंत मान को कुछ  युवकों के साथ जमीन पर बैठे हुए देखा जा सकता है। इसी तस्वीर को सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि यह तस्वीर तब की है जब पुलिस ने उन्हें और उनके मित्रों को बाइक चोरी के जुर्म में पकड़ा गया था।

फेसबुक पर इस तस्वीर को शेयर करते हुए हिंदी भाषा के कैप्शन में लिखा गया है कि “ कल का चोर आज का CM यह उस समय का चित्र है जब इन 4 चोरों को बाइक चोरी के अपराध में पंजाब पुलिस ने धर लिया था ! भगवंत मान

 

फेसबुक के वायरल पोस्ट का लिंक यहाँ देखें।

 

फैक्ट चेक: 

आप नेता भगवंत मान को लेकर इंटरनेट पर कई भ्रामक दावे पूर्व में भी वायरल हुए हैं। ऐसे में एक बार फिर पंजाब के सीएम भगवंत मान को लेकर एक और दावा वायरल है। इसी वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। इस दौरान हमने सबसे पहले वायरल दावे के साथ शेयर की गयी तस्वीर को गूगल पर रिवर्स इमेज टूल के माध्यम से खोजना शुरू किया।

खोज के दौरान हमें वायरल तस्वीर फेसबुक के karamjit Anmol नामक यूजर को आधिकारिक प्रोफाइल पर मिली। करमजीत ने फेसबुक पर वायरल तस्वीर को बीती 10 मार्च को पोस्ट किया था।

 

 

बता दें करमजीत अनमोल पंजाबी सिंगर हैं। उन्होंने फेसबुक पर यह तस्वीर शेयर कर अंग्रजी भाषा में लिखा ‘Holi memories with Bhagwant Mann & manjitsidhu ‘।

 

हालांकि उनके पोस्ट में वायरल तस्वीर की कोई खास जानकारी नहीं गयी थी, इसलिए तस्वीर की अधिक जानकारी के लिए हमने बारीकी से तथ्यों को खंगालने का प्रयास किया। खोज में हमने सबसे पहले पंजाबी सिंगर करमजीत अनमोल के बारे में खोजना शुरू किया।   

जिसके बाद हमें द वायर नामक वेबसाइट पर मार्च 13, 2022 को प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली। रिपोर्ट के मुताबिक पंजाबी गायक करमजीत अनमोल सीएम मान के पुराने दोस्त हैं। रिपोर्ट में जानकारी दी गयी थी कि करमजीत ने सीएम मान की धुरी विधानसभा सीट पर विधायकी के लिए प्रचार भी किया था। इसके साथ ही बताया गया है कि भगवंत मान और करमजीत अनमोल स्कूल के दिनों से ही साथ हैं।  

 

 

वायरल तस्वीर के साथ शेयर किये जा रहे दावे की सत्यता जानने के लिए हमने करमजीत अनमोल से फ़ोन पर सीधा संपर्क करने का प्रयास किया। लेकिन, उनसे संपर्क नहीं हो पाया। इसके बाद हमने सीधा पंजाब के DGP ऑफिस पर फ़ोन पर संपर्क किया। जहां हमारी बात DGP ऑफिस में DGP के अस्सिस्टेंट से हुई, उन्होंने बताया कि यह तस्वीर गलत दावे के साथ शेयर की जा रही है, DGP ऑफिस से पहले ही इस वायरल तस्वीर के साथ शेयर किए गए दावे पर बयान जारी किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर वायरल भगवंत मान द्वारा बाइक चोरी किए जाने वाले दावे में कोई भी सच्चाई नहीं है।

पड़ताल के दौरान उपरोक्त मिले तथ्यों से हमें पता चला कि वायरल तस्वीर गलत दावे के साथ शेयर की जा रही है।