Hindi Newsportal

Weather Update: फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, दिल्ली समेत इन राज्यों में 19 अक्तूबर तक बारिश; गुलाबी ठंड देगी दस्तक

File Image
0 712

अगले कुछ घंटों में मौसम का मिजाज बदलने वाला है। मौसम विभाग ने कहा कि, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित कई राज्यों में पानी गिरने की संभावना है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ( आईएएमडी ) के मुताबिक, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, ओडिशा समेत दक्षिण भारत के कुछ राज्यों में शनिवार को हल्की बारिश का अनुमान है।

दिल्ली में गुलाबी सर्दियां दे सकती है दस्तक।

दरअसल बंगाल की खाड़ी में बने दबाव की वजह से मौसम में ये बदलाव देखने को मिल सकता है। बारिश के बाद दिल्ली-एनसीआर के तापमान में गिरावट आ सकती है। एक तरह से कह सकते हैं कि दिल्ली में गुलाबी सर्दियां दस्तक दे सकती हैं।

दिल्ली में हल्की बारिश की संभावना।

मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली-एनसीआर में सुबह में धूप रहेगी, जबकि दोपहर बाद आसमान में बादल छाए रहेंगे और इसी दौरान हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने की संभावना है। दिल्ली का न्यूनतम तापमान 20 डिग्री और अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।

उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भी बारिश की संभावना।

मौसम विभाग के मुताबिक, पूर्वी और उससे सटे मध्य भारत में बारिश की गतिविधियों में तेजी आने की संभावना है। 18 और 19 अक्टूबर को बिहार, 17 से 19 अक्टूबर के बीच गंगीय पश्चिम बंगाल और 16 अक्टूबर को तटीय आंध्र प्रदेश में छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। वहीं अरब सागर में बने एक कम दबाव के क्षेत्र के कारण तटीय और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु में अगले 2 दिन तक भारी बारिश की संभावना है।

हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में भी भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान।

आईएमडी ने आगे जानकारी दी है कि 17 और 18 अक्टूबर को हिमाचल प्रदेश, 17 से 19 अक्टूबर के बीच उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में छिटपुट स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है।

हिमाचल में बर्फबारी के साथ कुछ स्थानों पर ऑरेंज तो कही येलो अलर्ट हुआ जारी।

हिमाचल प्रदेश में अगले 24 घंटे में मौसम का मूड बदलने वाला है। प्रदेश के पांच जिलों में येलो अलर्ट जारी कर दिया गया। प्रदेश के कई जिलों में भारी बर्फबारी की आशंका जताई गई है। 17 और 18 अक्तूबर को प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी का पूर्वानुमान है, साथ ही कांगड़ा, मंडी, सोलन, शिमला व सिरमौर में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट भी जारी कर दिया गया है।

आंध्र प्रदेश में बारिश के आसार।

आंध्र प्रदेश के उत्तरी तटीय इलाकों में भी हल्की बारिश हो सकती है। हालांकि, कुछ स्थानों पर भारी बारिश का अनुमान है, क्योंकि बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र अब उत्तर आंध्र प्रदेश – दक्षिण ओडिशा के अपटतीय क्षेत्र की ओर बढ़ रहा है। इस दौरान तेज हवाएं चलने की भी आशंका है।

इन हिस्सों में होगी हल्की बारिश।

इसके अलावा, पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों, पश्चिम बंगाल के शेष हिस्सों, झारखंड, बिहार, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। उत्तर प्रदेश, तटीय कर्नाटक और रायलसीमा में हल्की बारिश संभव है।

Click here for Latest News updates and viral videos on our AI-powered smart news

For viral videos and Latest trends subscribe to NewsMobile YouTube Channel and Follow us on Instagram