योनहाप समाचार एजेंसी ने दक्षिण कोरियाई जांचकर्ताओं के हवाले से बताया कि पिछले महीने दुर्घटनाग्रस्त हुए जेजू एयर कंपनी के यात्री विमान के ब्लैक बॉक्स में विस्फोट से पहले के अंतिम चार मिनट का महत्वपूर्ण डेटा नहीं मिला है.
यूएस नेशनल ट्रांसपोर्टेशन सेफ्टी बोर्ड (NTSB) द्वारा किए गए विश्लेषण से पता चला है कि B737-800 विमान के फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर (FDR) और कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर (CVR) दोनों ने विमान के लोकलाइज़र संरचना से टकराने से लगभग चार मिनट पहले रिकॉर्डिंग बंद कर दी थी.
दुर्घटना 29 दिसंबर को सुबह 9:03 बजे हुई, जब जेजू एयर की फ्लाइट मुआन इंटरनेशनल एयरपोर्ट के अंत में एक कंक्रीट के टीले से टकरा गई, जिसमें लोकलाइजर उपकरण रखे हुए थे, लेकिन लैंडिंग गियर को खोले बिना ही फिसल गई. ब्लैक बॉक्स ने सुबह 8:59 बजे रिकॉर्डिंग बंद कर दी, जिससे जांचकर्ताओं के लिए दुर्घटना से पहले की घटनाओं का पूरी तरह से आकलन करना मुश्किल हो गया.
अधिकारियों ने कहा कि हालांकि एफडीआर और सीवीआर डेटा जांच के लिए महत्वपूर्ण हैं, लेकिन वे सबूत के एकमात्र स्रोत नहीं हैं. योनहाप की रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारियों ने कहा, “जांच में एयर ट्रैफिक कंट्रोल रिकॉर्ड, दुर्घटना के वीडियो फुटेज और साइट से मलबे सहित सूचना के विभिन्न स्रोतों का विश्लेषण करना शामिल है.”
ब्लैक बॉक्स के पुर्जे पिछले सप्ताह एनटीएसबी को भेजे गए थे. विश्लेषण में भाग लेने वाले दक्षिण कोरियाई जांचकर्ताओं के सोमवार को जांच जारी रखने के लिए वापस आने की उम्मीद है.
दक्षिण कोरियाई अधिकारियों ने पुष्टि की है कि दक्षिण कोरिया के मुआन क्षेत्र में विमान दुर्घटना के बाद 179 लोग मारे गए और 181 में से दो लोगों को बचा लिया गया.