Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: RJD नेता लालू प्रसाद यादव के निधन की फर्जी खबर सोशल मीडिया पर हुई वायरल, पढ़िए पूरा सच

0 642

फैक्ट चेक: RJD नेता लालू प्रसाद यादव के निधन की फर्जी खबर सोशल मीडिया पर हुई वायरल, पढ़िए पूरा सच

सोशल मीडिया पर एक दिवंगत बुजुर्ग के शव की फोटो वायरल हो रही है। इस फोटो में बुजुर्ग के शव को सफ़ेद चादर से ढाका हुआ देखा जा सकता है, चादर इस तरह उढ़ाई गयी थी कि शव का चेहरा दिखाई दे। इसी तस्वीर को सोशल मीडिया पर शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह शव भारत के पूर्व केंद्रीय रेल मंत्री व बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव का है। जिनका दिल्ली के AIIMS अस्पताल में इलाज के दौरान देहांत हो गया।

फेसबुक पर वायरल तस्वीर को शेयर कर लिख गया है कि, ‘बहुत दु:खद बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री देश के रेल मंत्री रह चुके लालू प्रसाद यादव की ईलाज दिल्ली AIIMS के दौरान मृत्यु हो गई ‘।

 

फेसबुक के वायरल पोस्ट का लिंक यहाँ देखें।

फैक्ट चेक:

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल के दौरान मिले तथ्यों से पता चला कि सोशल मीडिया पर RJD नेता लालू प्रसाद यादव के देहांत को लेकर किया जा रहा पोस्ट फर्जी है।

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने पड़ताल की, बता दें यदि किसी दिग्गज नेता का निधन होता है तो कि सभी मीडिया एंजेंसी औइ न्यूज़ वेबसाइट इस तरह की खबरों का कवरेज जरूर करती हैं। इसलिए हमने सबसे पहले गूगल पर संबंधित कुछ कीवर्ड्स से खोजना शुरू किया। लेकिन खोज के दौरान हमें RJD नेता लालू प्रसाद यादव के निधन से संबंधित कोई खबर नहीं मिली।

 

मामले की पुष्टि के लिए हमने बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव के दोनों बेटों के ट्विटर प्रोफइल पर भी खोजना शुरू किया। जहां हमने पाया कि तेजस्वी यादव और तेज प्रताप यादव दोनों के ही सोशल मीडिया प्रोफाइल पर उनके पिता लालू प्रसाद यादव के देहांत की खबर का कोई जिक्र नहीं किया गया। इसके साथ ही हमने उनकी पार्टी ‘राष्ट्रीय जनता दल’ के ट्विटर प्रोफाइल पर भी खंगाला लेकिन यहाँ भी मामले से संबंधित कोई जानकारी नहीं मिली।

इसके बाद हमने एक बार फिर से गूगल पर कुछ दूसरे संबंधित कीवर्ड्स से खोजना शुरू किया। जिसके बाद दैनिक जागरण की वेबसाइट पर प्रकाशित एक लेख मिला। लेख के मुताबिक यह खबर झूठी अफवाह है, RJD के प्रवक्ता ने खुद इस अफवाह पर सफाई देते हुए कहा, कि आरजेडी प्रवक्ता चितरंजन गगन ने कहा कि लालू यादव स्वस्थ हैं। अभी वे अपनी बेटी मीसा भारती के घर पर हैं। उन्होंने कहा कि सुनियोजित साजिश के तहत इंटरनेट मीडिया के माध्यम से आरजेडी अध्यक्ष के स्वास्थ्य को लेकर भ्रामक और निराधार अफवाह फैलाई जा रही है। यह दुर्भाग्यपूर्ण और घोर आपत्तिनजक है।

 

इस तरह हमारी पड़ताल में यह साबित हुआ कि वायरल खबर महज एक फर्जी अफवाह है, राष्ट्रीय जनता दल पार्टी के प्रवक्ता ने खुद इस अफवाह का खंडन करते हुए RJD नेता लालू प्रसाद यादव के स्वस्थ होने की पुष्टि की है।