Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: दिल्ली में ASI शंभू दयाल को चाकू मारने वाला आरोपी किसी अन्य समुदाय से नहीं, दिल्ली पुलिस ने की पुष्टि

0 368

फैक्ट चेक: दिल्ली में ASI शंभू दयाल को चाकू मारने वाला आरोपी किसी अन्य समुदाय से नहीं, दिल्ली पुलिस ने की पुष्टि

 

सोशल मीडिया पर एक पोस्ट तेजी से वायरल हो रहा है। पोस्ट में दावा किया जा रहा कि दिल्ली में ASI शंभू दयाल को चाकू से मारने वाले शख्स का नाम अनीस है, जो विशेष समुदाय से ताल्लुक रखता है।

फेसबुक पर वायरल पोस्ट में ASI शंभू हत्याकांड का वीडियो तथा एक युवक की तस्वीर शेयर कर लिख गया है कि, “4 जनवरी को दिल्ली पुलिस के ASI शंभू दयाल पर मोबाइल झपटमार “अनीस” ने इस तरह किया था चाकू से हमला , इलाज के दौरान शंभू जी की मौत हो गई,ये जिहादी सुवर सुधरने वाले नहीं इनकी ईलाज केवल यू.पी स्टाइल में ही हो सकता है”

 

 

फेसबुक का लिंक यहाँ देखें।

फैक्ट चेक:

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल में हमने जाना कि वायरल पोस्ट भ्रामक सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे दावे की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल की। पड़ताल के दौरान हमने सबसे पहले कुछ संबंधित कीवर्ड्स के माध्यम से खोजा। खोज के दौरान हमें OpIndia की वेबसाइट पर मामले से सम्बंधित एक खबर मिली।

खबर के मुताबिक, दिल्ली में मृतक ASI शंभू दयाल को चाकू मारने वाले आरोपी का नाम अनीस राज है। इससे हमें शंका हुई कि चाकू मारने वाला आरोपी किसी अन्य समुदाय से नहीं है। सटीक जानकारी के लिए हमने गूगल पर और बारीकी से खोजना शुरू किया। जिसके बाद हमें इस मामले पर दिल्ली पुलिस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल द्वारा किया गया एक ट्वीट मिला।

ट्वीट में दिल्ली पुलिस ने पुष्टि की यह मामला सांप्रदायिक नहीं है। पुलिस के मुताबिक अनीश एक अपराधी है। जिसने मोबाइल फोन चोरी के आरोप में पकड़ने के दौरान ASI पर चाकू से हमला कर दिया था, पुलिस ने बताया इसका नाम अनीश राज है जिसके पिता का नाम प्रह्लाद राज हैं।

पड़ताल के दौरान हमें मिले तथ्यों से पता चला कि वायरल पोस्ट भ्रामक सांप्रदायिक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है, जबकि आरोपी का किसी विशेष समुदाय से संबंध नहीं है।