Hindi Newsportal

फैक्ट चेक : क्या पश्चिम बंगाल में बीजेपी कार्यकर्ताओं ने MLA के घर पर मारें पत्थर, जानें सच

0 265

एक घर का भीड़ पर हमला करने का एक वीडियो सोशल मीडिया पर इस दावे के साथ साझा किया जा रहा है कि हमले के पीछे भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं का हाथ है।

फेसबुक में इस पोस्ट को साझा करने के साथ कैप्शन में लिखा है – “अगर किसान दिल्ली में दंगा फैला रहे है, तो क्या भाजपा बंगाल में शांति की स्थापना करने पर लगी हुई है,”

अनुवाद यानी (Translation: If farmers are rioting in Delhi, is the BJP engaged in establishing peace in Bengal)

यहां उपरोक्त पोस्ट का लिंक दिया गया है

फैक्ट चेक :

न्यूज़ मोबाइल ने इस पोस्ट की जाँच की और इस दावे को भ्रामक पाया।

ये भी पढ़े : फैक्ट चेक : क्या उत्तरप्रदेश में बजरंग दल ने किसानों के समर्थन में किया प्रदर्शन, जानें सच

सबसे पहले हमने वीडियो से कीफ्रेम निकाले और उन्हें रिवर्स इमेज सर्च के जरिए चलाया। इस खोज ने हमें 1 फरवरी, 2021 को YouTube पर ETV तेलंगाना द्वारा अपलोड की गई एक वीडियो रिपोर्ट की ओर अग्रसर किया।

यूट्यूब पर ये वीडियो वही वीडियो था जो सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा था। इस वीडियो का कैप्शन था – राम मंदिर फंड ड्राइव के खिलाफ बयान देने पर भाजपा नेताओं और कार्यकर्ताओं ने परकला विधायक के घर पर हमला किया।

हमे इसी वीडियो के मद्देनज़र ‘Latesly’ पर एक रिपोर्ट मिली जिसका टाइटल था – “बीजेपी वर्कर्स को तेलंगाना के टीआरएस MLA के घर पर पत्थर से हमला करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया।”

वीडियो विवरण के अनुसार, तेलंगाना की वारंगल पुलिस ने 1 फरवरी को 39 भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया, क्युकी इन सब ने 31 जनवरी को तेलंगाना राष्ट्र समिति के विधायक चल्ला धर्म रेड्डी के निवास पर कथित रूप से हमला किया था।

विवरण में यह भी कहा गया है कि BJP के कार्यकर्ताओं ने ये हमला रेड्डी की टिप्पणियों के विरोध में किया था जिसमें रेड्डी ने बीजेपी पर आरोप लगते हुए कहा था कि भाजपा के नेता अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के नाम पर बिना कोई खाता दिखाए भारी धन एकत्र कर रहे थे और धन को ठग रहे है ’।

हमने एक कीवर्ड खोज भी चलाई और उसी पर हमे कई मीडिया रिपोर्ट्स भी मिलीं। रिपोर्ट्स को आप यहां और यहां देख सकते है।

इतनी जानकारी से हम दावा कर सकते है की ये वीडियो तेलंगाना का है, न की पश्चिम बंगाल का।

यदि आप किसी भी स्टोरी को फैक्ट चेक करना चाहते हैं, तो इसे +91 11 7127 9799 पर व्हाट्सएप करें