Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: क्या इस वीडियो में अरविन्द केजरीवाल गुजरात के लोगों को धमका रहे हैं? जानें सच

0 321

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब शेयर किया जा रहा है। वीडियो में उन्हें गुजरात के लोगों को धमकाते हुए सुना जा सकता है।

“गुजरात के लोग, अगर आप मेरे खिलाफ विरोध करने की हिम्मत करेंगे, तो मैं आपको कुचल दूंगा। आप जो भी कर सकते हैं करें, ” ऐसा दिल्ली सीएम अरविन्द केजरीवाल को वीडियो में कहते हुए सुना जा सकता है।

फेसबुक पोस्ट के कैप्शन में लिखा गया है, “केजरीवाल जी गुजरात से इतनी नफ़रत क्यों।”

अंग्रेजी में ट्रांसलेशन – (Translation: Kejriwal Ji, why do you hate Gujarat)

इस पोस्ट का लिंक आप यहाँ देख सकते है।

इसी तरह के पोस्ट आप यहाँ और यहाँ देख सकते है।

फैक्ट चेक :

न्यूज़ मोबाइल ने इस पोस्ट की जांच की और पाया की ये भ्रामक है।

ये भी पढ़े : फैक्ट चेक : क्या पश्चिम बंगाल में बीजेपी कार्यकर्ताओं ने MLA के घर मारें पत्थर, जानें सच

हमने कुछ कीवर्ड के साथ वीडियो के कीफ़्रेम निकाले और उसमे से एक पर रिवर्स इमेज सर्च चलाया। तब हमे 18 अक्टूबर 2016 को आम आदमी पार्टी के यूट्यूब चैनल पर असली वीडियो मिला।

इस वीडियो के 14:39 मिनट पर हमे वो क्लिप मिला जो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। हालांकि, मूल क्लिप को सुनने के बाद, यह स्पष्ट है कि केजरीवाल केंद्रीय मंत्री अमित शाह के बारे में बात कर रहे थे न की खुद की।

ओरिजिनल क्लिप में सुना जा सकता है ……………..। विजय रूपानी ठीक वैसे ही काम करते है जैसा अमित शाह द्वारा बताया जाता है। इसलिए, अमित शाह के पास गुजरात के लिए एक चेतावनी है, अमित शाह के पास गुजरात के लिए एक चुनौती है कि मैं [अमित शाह] गुजरात को इसी तरह से चलाता रहूंगा। अगर आप मेरे खिलाफ खड़े होते हैं तो आपको कुचल दिया जाएगा और गुजरात के लोग, आप जो चाहें कर सकते हैं। ”

इसी वीडियो को भाजपा विधायक और भाजपा युवा मोर्चा के अध्यक्ष हर्ष संघवी ने भी ट्वीट किया था। उसी का जवाब देते हुए, AAP गुजरात ने मूल क्लिप के साथ एक स्पष्टीकरण भी दिया।

इसीलिए हम दावा कर सकते है सोशल मीडिया पर ये वीडियो भ्रामक और फेक है।

यदि आप किसी भी स्टोरी को फैक्ट चेक करना चाहते हैं, तो इसे +91 11 7127 9799 पर व्हाट्सएप करें