Hindi Newsportal

पीएम मोदी, अमित शाह ने शपथ ग्रहण से पहले नए मंत्रिमंडल पर की मंथन बैठक

0 407

30 मई को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह से पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष अमित शाह ने मंगलवार को नई कैबिनेट पर चर्चा करने के लिए 4 से 5 घंटे की मंथन बैठक की.

हालांकि बैठक से निकले निष्कर्ष के बारे में कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है, रिपोर्ट्स का कहना है कि बैठक में नई सरकार में मंत्री पद के लिए नामों को अंतिम रूप दिया गया.

खबरों के अनुसार, जिन मंत्रियों के मोदी के साथ शपथ ग्रहण करने की संभावना है, वे बुधवार शाम से सीधे पीएम मोदी से कॉल जा सकती है.

इसके अलावा, यह अनुमान लगाया गया है कि गांधीनगर से अपना पहला लोकसभा चुनाव जीतने वाले भाजपा प्रमुख अमित शाह को नए मोदी मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है.

चूंकि, भाजपा ‘वन मैन, वन पोस्ट’ नीति का अनुसरण करती है, यदि शाह सरकार में शामिल होते हैं, ऐसे में कथित तौर पर, जेपी नड्डा के शाह की जगह भाजपा अध्यक्ष के रूप में स्थान लेने की संभावना है.

इस बीच, सभी मुख्यमंत्रियों को राष्ट्रपति भवन में होने वाले समारोह के लिए आमंत्रित किया गया है, जो गुरुवार शाम 7 बजे से 8:30 बजे के बीच आयोजित किया जाएगा. प्रधानमंत्री कार्यालय से प्रमुख विपक्षी नेताओं को भी निमंत्रण भेजा जा चुका है.

इसमें BIMSTEC (बे ऑफ बंगाल इनिशिएटिव फॉर मल्टी-सेक्टोरल टेक्निकल एंड इकोनॉमिक को-ऑपरेशन) देशों के नेता भी शामिल होंगे, जिनमें बांग्लादेश, म्यांमार, श्रीलंका, थाईलैंड, नेपाल और भूटान शामिल हैं.

ALSO READ: कांग्रेस-जेडी(एस) के बीच दरार की अटकलों के चलते एचडी कुमारस्वामी ने दिनेश गुंडू…

विदेश मंत्रालय ने कहा कि सभी देशों ने अपनी उपस्थिति की पुष्टि की है.

कोलकाता से, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) प्रमुख ममता बनर्जी ने कहा कि वह शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेंगी.

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव और उनके आंध्र प्रदेश के समकक्ष वाई एस जगनमोहन रेड्डी भी मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे. इसके साथ ही दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे.