Hindi Newsportal

पाकिस्तान में खेलने को तैयार नहीं न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम, मैच से ठीक पहले रद्द किया दौरा; जानें क्या है दोनों देशों के बयान

0 141

पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच शुक्रवार यानी आज से शुरू होने वाले वन-डे सीरीज से ठीक पहले न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने सरकार के सुरक्षा अलर्ट के बाद यह दौरा रद्द करने का फैसला किया। बोर्ड ने इस फैसले को पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने एकतरफा फैसला करार दिया है। पीसीबी ने बयान जारी कर कहा कि न्यूजीलैंड ने सीरीज स्थगित करने का एकतरफा फैसला किया।

ठीक 20 मिनट पहले मिली खबर।

दरअसल पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच 3 वनडे और पांच मैचों की टी-20 सीरीज खेली जानी थी। न्यूजीलैंड के इस दौरे में वनडे सीरीज के मुकाबले रावलपिंडी और टी-20 सीरीज के मुकाबले लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में होने थे। दोनों टीमों के बीच खेले जाने वाले पहले वनडे में जब 20 मिनट का वक्त रह गया था, तब वहां उपद्रव की खबर आई सामने आई। इसके बाद खिलाड़ियों को स्टेडियम पहुंचने के बजाए होटल के कमरों में ही रहने की हिदायत दी गई। इसके अलावा क्रिकेट फैन्स को भी स्टेडियम में एंट्री नहीं करने दी गई।

यह भी पढ़े: प्रधानमंत्री के बर्थडे पर कोरोना वैक्सीनेशन का नया रिकॉर्ड, पहली बार एक दिन में लगाईं गई 2 करोड़ से ज्यादा डोज़

सुरक्षा अलर्ट के बाद लिया गया फैसला – न्यूजीलैंड।

न्यूजीलैंड ने अपने बयान में कहा है, “न्यूजीलैंड की टीम देश की सरकार से मिले सुरक्षा अलर्ट के बाद अपना पाकिस्तान दौरा रद्द कर रही है। टीम को इस शाम को पाकिस्तान के खिलाफ रावलपिंडी में पहला वनडे मैच खेलना था। इसके बाद लाहौर जाना था जहां पांच मैचों की टी20 सीरीज खेलनी थी, लेकिन न्यूजीलैंड सरकार द्वारा दी गई जानकारी और न्यूजीलैंड क्रिकेट के सिक्योरिटी एडवाइजर्स की सलाह के बाद यह फैसला किया गया है कि टीम पाकिस्तान का दौरा जारी नहीं रखेगी। उन्होंने आगे कहा कि टीम के वापस लौटने के इंतजाम किए जा रहे हैं।”

दौरा जारी रखना मुमकिन नहीं – न्यूजीलैंड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड व्हाइट।

इधर न्यूजीलैंड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड व्हाइट ने कहा कि जो सलाह मिली है उसे देखते हुए दौरा जारी रखना मुमकिन नहीं हैं। उन्होंने कहा, “मैं समझता हूं कि यह पाकिस्तान के लिए बहुत बड़ा झटका होगा, जो एक बेहतरीन मेजबान रहा है, लेकिन खिलाड़ियों की सुरक्षा सर्वोपरी है। हमें लगता है कि यही एक जिम्मेदारी भरा विकल्प है।”

‘हमारे पास दुनिया की सर्वश्रेष्ठ खुफिया प्रणाली – पीसीबी।

पीसीबी ने अपने बयान में कहा, ‘पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड और पाकिस्तान सरकार सभी मेहमान टीमों के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करती है। हमने न्यूजीलैंड क्रिकेट को भी इसका आश्वासन दिया था।’ उसने कहा, ‘पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने व्यक्तिगत स्तर पर न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री से बात की और उन्हें बताया कि हमारे पास दुनिया की सर्वश्रेष्ठ खुफिया प्रणाली है और मेहमान टीम के लिए किसी भी तरह का कोई सुरक्षा खतरा नहीं है।’ पीसीबी ने कहा कि न्यूजीलैंड टीम के साथ आए सुरक्षा अधिकारी भी यहां की सुरक्षा व्यवस्था से संतुष्ट थे।

18 साल बाद पाक दौरे पर पहुंची थी कीवी टीम।

गौरतलब है कि न्यूजीलैंड टीम 12 सितंबर को पाकिस्तान पहुंची थी और वह 18 साल बाद पाकिस्तान दौरे पर थी। इसी क्रम में कीवी खिलाड़ियों को भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच इस्लामाबाद हवाई अड्डे से होटल पहुंचाया गया था और पीसीबी ने न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों और अधिकारियों के लिए उनके होटल में बायो बबल की व्यवस्था की थी।

तीन वनडे मैचों की सीरीज थी प्रस्तावित।

पाकिस्तान और न्यूजीलैंड को बीच तीन एकदिवसीय मैच की सीरीज खेली जानी थी। जिसका पहला मैच 17 सितंबर को, दूसरा मैच 19 सिंतबर को और तीसरा एकदिवसीय मैच 21 सितंबर को रावलपिंडी में ही प्रस्तावित था। एकदिवसीय सीरीज के बाद दोने देशों के दरम्यान तीन टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज भी खेली जानी थी। इस सीरीज के तीनों मैच लाहौरे के गद्दाफी स्टेडियम में प्रस्तावित थे। लेकिन दौरा रद्द होने के साथ ही इन मैचों को खेले जाने की संभावना भी समाप्त हो गई।

Click here for Latest News updates and viral videos on our AI-powered smart news

For viral videos and Latest trends subscribe to NewsMobile YouTube Channel and Follow us on Instagram