Hindi Newsportal

दिल्ली में अंतरराष्ट्रीय फेक कॉल सेंटर का खुलासा, अमेरिकी नागरिकों को इस तरह बनाते थे निशाना; 65 गिरफ्तार

0 420

वेस्ट दिल्ली साइबर सेल को बीते दिन एक बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। दरअसल साइबर सेल ने राजधानी में ही एक बड़े अंतरराष्ट्रीय फेक कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया है। यह सब इस कॉल सेंटर के जरिए अमेरिका के नागरिकों को ठगते थे। दरअसल इसमें काम कर रहे लोग एफबीआई (FBI) समेत अन्य अमेरिकी संस्थाओं के फर्जी अधिकारी बनकर लोगों को डरते थे और इन सब से ख़ासा माल आड़े हाथ कर लेते थे। अब इस बड़ी कामयाबी के तहत क्राइम ब्रांच ने दो मालिकों के साथ कुल 65 लोगों को इस कॉल सेंटर से गिरफ्तार किया है।

छापा मार कर हुआ खुलासा, सरकार को भी लगा रहे थे चूना।

बता दे जिन लोगों को इस कॉल सेंटर से गिरफ्तार किया गया है उनमें बड़ी संख्या में लड़कियां और महिलाएं हैं। इधर खुलासे की बात करे तो साइबर सेल को फतेह नगर इलाके में चल रहे फेक कॉल सेंटर की जानकारी मिली थी। इसके बाद टीम ने यहां छापा मारा था। और तो और, हैरान करने वाली बात ये है कि इस सेंटर में वीआईपी कॉलिंग कानूनी अंतरराष्ट्रीय लंबी दूरी (आई एल डी ) गेटवे नियम को भी दरकिनार कर सरकार को चूना लगाया जा रहा था।

यह भी पढ़े: महाराष्ट्र: पूर्व बैंक मैनेजर ने ऑफिस में घुसकर महिला अफसर का किया बेरहमी से मर्डर, महिला सहकर्मी गंभीर रूप से घायल; यह थी वजह

जानें कैसे देते थे इतनी बड़ी ठगी को अंजाम ?

जानकारी के मुताबिक, कॉल सेंटर में काम करने वाले लोग अमेरिकी नागरिकों को टारगेट करने के लिए पहले रोबो कॉल किया करते थे। रोबो कॉल के जरिए उन्हें नकली कॉल सेंटर में बैठे कर्मचारियों से बात कराई जाती थी और यह लोग अपने आप को अमेरिकी सीमा शुल्क, सीमा सुरक्षा विभाग, एफबीआई समेत अन्य सरकारी संस्थाओं का अधिकारी बताकर लोगों से बात करते थे। इसके बाद उन्हें जाल में फंसाकर ठगी करते थे।

कॉल सेंटर से इतना सामान हुआ बरामद।

साइबर सेल ने कॉल सेंटर से 58 कंप्यूटर, दो लैपटॉप, एक अंतरराष्ट्रीय डिस्ट्रीब्यूशन स्विच, एक इंटरनेट रूटर, 11 मोबाइल फोन, टेलीकम्युनिकेशन सॉफ्टवेयर, वीओआईपी कॉलिंग डायलर के अलावा काफी सारा डाटा कॉल सेंटर से बरामद किया है।

Click here for Latest News updates and viral videos on our AI-powered smart news

For viral videos and Latest trends subscribe to NewsMobile YouTube Channel and Follow us on Instagram