Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: वायरल तस्वीर में ज़मीन पर लेटा दिख रहा व्यक्ति नहीं पीएम मोदी का फोटोग्राफर; एडिटेड तस्वीर हुई वायरल 

0 364

फैक्ट चेक: वायरल तस्वीर में ज़मीन पर लेटा दिख रहा व्यक्ति नहीं पीएम मोदी का फोटोग्राफर; एडिटेड तस्वीर हुई वायरल 

सोशल मीडिया पर पीएम मोदी की एक तस्वीर वायरल हो रही है। गौरतलब है कि इस तस्वीर में कथित तौर एक फोटोग्राफर की भी तस्वीर है, जिसमें वह जमीन पर लेट कर पीएम मोदी की ही तस्वीर क्लिक करते नज़र आ रहा है। इसी तस्वीर को सोशल मीडिया पर शेयर कर तंज कासा जा रहा है कि पीएम मोदी की तस्वीरें खींचने के लिए उनका फोटोग्राफर कितनी महनत करता है।

फेसबुक पर वायरल पोस्ट को शेयर कर कैप्शन में लिखा गया है कि,” That one man who works 18-20 hours a day, 365 days a year… Modi’s photographer” 

फेसबुक के वायरल पोस्ट का लिंक यहाँ देखें

फैक्ट चेक:  

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल में हमने जाना कि वायरल तस्वीर एडिटेड है।

 

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर को देखने पर हमें इसके एडिटेड होने की आशंका हुई। जिसके बाद हमने अपनी पड़ताल शुरू की। पड़ताल के दौरान हमने सबसे पहले वायरल तस्वीर को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च टूल के माध्यम खोजना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर से मेल खाती एक दूसरी तस्वीर इंडिया टीवी की वेबसाइट पर अक्टूबर 2, 2022 को प्रकाशित एक लेख में मिली।

 

लेख के मुताबिक वायरल तस्वीर वाला दृश्य उस दौरान का है जब इस बार 2 अक्टूबर को यानी गांधी जयंती के असर पर महात्मा गांधी को पुष्प अर्जित किये थे।

प्राप्त इस जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर वायरल तस्वीर को खोजने के लिए बारीकी से तथ्यों को खंगाला। जिसके बाद हमें वायरल तस्वीर प्रधानमंत्री मोदी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर अपलोड किए गए एक पोस्ट में मिली। बता दें ट्विटर हैंडल पर यह पोस्ट अक्टूबर 02, 2021 को ही अपलोड की गयी थी।

 

वायरल तस्वीर और प्राप्त तस्वीर की तुलना करने पर हमने पाया कि वायरल तस्वीर एडिटेड है।

इसके साथ ही पड़ताल के दौरान हमें वायरल तस्वीर में दिख रहे फोटोग्राफर की भी ओरिजिनल तस्वीर प्राप्त हुई। इंटरनेट पर फोटोग्राफर की यह तस्वीर मार्च 15, 2017 को अपलोड की गयी थी।

 

पड़ताल के दौरान मिले तथ्यों से हमने जाना कि वायरल तस्वीर एडिट है।