Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: सोशल मीडिया पर वायरल राहुल गांधी का ‘पंप से पैसा’ निकलने वाला बयान अधूरा है, जाने पूरा सच

0 373

फैक्ट चेक: सोशल मीडिया पर वायरल राहुल गांधी का ‘पंप से पैसा’ निकलने वाला बयान अधूरा है, जाने पूरा सच

 

सोशल मीडिया पर एक वीडियो इन दिनों तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो राहुल गांधी के भाषण का है। जहां उन्हें ‘पंप से पैसे’ निकालने की बात कहते हुए सुना जा सकता है। इसी वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर कर तंज कस्ते हुए कहा जा रहा है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अब नया अविष्कार किया है, जहां वह अब पंप से पैसा निकालेंगे।

फेसबुक पर वायरल वीडियो को हिंदी भाषा के कैप्शन के साथ शेयर कर लिखा गया है कि,”आलू से सोना* के बाद पेश है इटेलियन वैज्ञानिक का एक ओर अविष्कार *पंप से सोना” 

फेसबुक के वायरल पोस्ट का लिंक यहाँ देखें।

फैक्ट चेक: 

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल में हमने जाना कि वायरल वीडियो अधूरा है। 

क्या सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में वाकई राहुल गांधी ने कुछ ऐसा बोला है? इसकी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमने पड़ताल की। सबसे पहले हमने वीडियो को कुछ संबंधित कीवर्ड्स के माध्यम से गूगल पर खोजना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो क्लिप न्यूज़ 24 के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर मिला, जिसे नवंबर 11, 2022 को अपलोड किया गया था। वीडियो के कैप्शन में  जानकारी दी गयी है कि जैसे टयुबवेल वाले पंप से पानी निकलता है, वैसे ही पंप आपकी जेब से पैसा निकाल रहा है।

 

 

कैप्शन पढ़ने के बाद हमें वायरल क्लिप का पूरा वीडियो खंगालना शुरू किया। जिसके बाद वायरल वीडियो क्लिप कांग्रेस के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर अपलोड 29 मिनट 8 सेकंड के वीडियो में मिली। बता दें कि प्राप्त वीडियो को यूट्यूब पर नवंबर 11, 2022 को अपलोड किया गया था। वीडियो महाराष्ट्र के नांदेड़ में हो रही जनसभा का है। जिसे राहुल गांधी ने संबोधित किया था।

 

यूट्यूब पर प्राप्त वीडियो के 12 मिनट 06 सेकंड पर वायरल वीडियो क्लिप वाला हिस्सा मिला। इस दौरान राहुल गांधी को कहते हुए सुना जा सकता है कि “भाइयों और बहनों पैसे की कोई कमी नहीं है इस देश में। यहां पर हमारे किसान भाई बैठे हैं। आपने वो पंप देखा है न जो ट्यूबवेल वाला पंप होता है। उसको ऑन करते हो तो पानी निकलता है न, वैसा ही पंप लगा रखा है। हंसो मत आपकी जेबों में से पैसा निकाल रहा है वो पंप। उधर बटन दबता है। दिल्ली में, मुंबई में बटन दबता है पंप चालू होता है। किसानों और मजदूरों की जेब में से पैसा निकलता है। “मजदूरों की जेब में से पैसा निकलता है। नोटबंदी की। जीएसटी लगू की। आप किसी भी छोटे व्‍यापारी से पूछ लो। स्‍मॉल मीडियम बिजनेस वाले से पूछ लो। 

वीडियो देखने से यह साफ़ हो गया कि राहुल गांधी नोटबंदी और जीएसटी से आम लोगों तथा मध्यम वर्गीय व्यापारियों पर पड़ रहे असर को लेकर बोल रहे थे। जिसे बाद में सोशल मीडिया पर आधा-अधूरा कर शेयर किया जाने लगा।

पड़ताल के दौरान हमने जाना कि वायरल वीडियो आधा-अधूरा है। पूरे वीडियो को सुनने पर हमने जाना कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी किसानों, मजदूरों और मध्यम वर्ग के व्यापारियों की बात कर रहे थे। जिसका अधूरा हिस्सा सोशल मीडिया पर भ्रामक दावे के साथ वायरल किया गया।