Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: सोशल मीडिया पर बाढ़ पीड़ित पाकिस्तानियों की पुरानी तस्वीर को हालिया आर्थिक संकट के संदर्भ में हुई वायरल

0 224

फैक्ट चेक: सोशल मीडिया पर बाढ़ पीड़ित पाकिस्तानियों की पुरानी तस्वीर को हालिया आर्थिक संकट के संदर्भ में हुई वायरल 

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है, तस्वीर में कई लोगों को हाथ में बर्तन पकड़े हुए एक कतार में खड़े देखा जा सकता है। इसी तस्वीर को सोशल मीडिया पर शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह तस्वीर पाकिस्तान की है, जिसे पाकिस्तान में मौजूदा दौर में चल रहे आर्थिक संकट के दौरान का बताया जा रहा है।

फेसबुक पर वायरल तस्वीर को शेयर कर हिंदी भाषा के कैप्शन में लिखा गया है कि,” ये खूबसूरत तस्वीर परमाणु बम शक्ति सम्पन्न पाकिस्तान से आई है और इनको कश्मीर चाहिए पर फिलहाल वहां चुन भी 170 रुपये किलो मिल रो है…!”

 

फेसबुक के वायरल पोस्ट का लिंक यहाँ देखें।

फैक्ट चेक: 

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल में हमने जाना कि वायरल तस्वीर मौजूदा आर्थिक संकट के दौरान की नहीं बल्कि  साल 2010 में पाकिस्तान में आयी बाढ़ के दौरान की है।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर को देखने पर हमें इसके पुराने होने की आशंका हुई। जिसके बाद हमने पड़ताल की। सबसे पहले हमने तस्वीर को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च टूल के माध्यम से खोजना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर सबसे पहले The Guardian नामक वेबसाइट पर अगस्त 23, 2010 को प्रकशित लेख में मिली।

लेख के मुताबिक वायरल तस्वीर साल 2010 के दौरान की है। जब सुक्कुर के एक अस्थायी शिविर में लोग राहत भोजन के लिए कतार में खड़े हुए थे।

इसके बाद तस्वीर की अधिक जानकारी के लिए हमने गूगल पर बारीकी से खोजना शुरू कर दिया। खोज के दौरान हमें वायरल तस्वीर CNN की वेबसाइट पर अगस्त 24, 2010 को अंग्रेजी भाषा में छपे लेख में मिली

गूगल ट्रांसलेटर की सहयता से हमने जाना कि वायरल तस्वीर उस दौरान की है। जब साल 2010 के दौरान पाकिस्तान में बाढ़ आयी थी। इस भायक बाढ़ से पाकिस्तान में करीब 40 लाख लोग बेघर हो गए थे। इसके साथ ही लेख में बताया गया था कि इस बाढ़ से करीब 1500 से 1600 लोगों की मौत तो ही हो गयी थी।

पड़ताल के दौरान मिले तथ्यों से हमने जाना कि वायरल तस्वीर हालिया दिनों की नहीं बल्कि साल 2010 के दौरान की है। जब पाकिस्तान में भयानक बाढ़ का मज़ार देखने को मिला था।