Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: नूपुर शर्मा का यह वायरल वीडियो मौजूदा हालातों से संबंधित नहीं, गलत सन्दर्भ में वायरल हुआ वीडियो

0 486

फैक्ट चेक: नूपुर शर्मा का यह वायरल वीडियो मौजूदा हालातों से संबंधित नहीं, गलत सन्दर्भ में वायरल हुआ वीडियो

 

भाजपा की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा द्वारा महोम्मद पैगम्बर को लेकर दिए गए विवादित बयान के बाद से सोशल मीडिया पर उनसे जुड़े कई दावे शेयर किया जा रहे हैं। ऐसा ही एक वीडियो इन दिनों वायरल हो रहा है। वीडियो में भाजपा की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा को कुछ लोगों के साथ खड़े होकर ‘ Hows The Josh ‘ कहते हुए सुना जा रहा है। इसी वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर कर दावा किया जा रहा है कि नूपुर शर्मा द्वारा विवादित बयान देने के बाद भी नूपुर शर्मा बेबाक हो कर लोगों का मजाक बना रहीं है।

फेसबुक पर यह वायरल वीडियो शेयर कर हिंदी भाषा के कैप्शन में लिखा गया है कि,” जले पर नमक येसे छिड़का जाता है,” .

फेसबुक का लिंक यहाँ देखें।

 

फैक्ट चेक: 

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल के दौरान मिले तथ्यों से पता चला कि यह वीडियो गलत सन्दर्भ में शेयर किया जा रहा है। 

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो को देखने पर इसके पुराने होने की आशंका हुई। जिसके बाद हमने वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने पड़ताल की। पड़ताल के दौरान हमने सबसे पहले वीडियो को InVid टूल की सहायता से तोड़ा और फिर गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च टूल की सहायता से खोजना शुरू किया।

खोज के दौरान हमें Nupur Sharma नामक फेसबुक पेज पर यही वायरल वीडियो मिला, जिसे जनवरी 27, 2019 को अपलोड किया गया था। वायरल वीडियो के कैप्शन में दी गयी जानकारी के मुताबिक यह वीडियो साल 2019 के गणतंत्र दिवस के दौरान का है।

 

 

इसी के बाद पुष्टि के लिए हमने गूगल पर बारीकी से खोजना शुरू किया शुरू किया। जिसके बाद हमें ट्विटर पर वायरल वीडियो Nupur Sharma  के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर मिला। ट्विटर पर जानकारी भी गयी है कि यह वीडियो गणतंत्र दिवस के दौरान का है। प्राप्त ट्विटर पोस्ट में URITheSurgicalStrike हैशटैग के साथ पोस्ट किया गया है।

बता दें सितंबर 2016 में, भारतीय सेना ने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में आतंकवादी शिविरों के ख़िलाफ़ सर्जिकल स्ट्राइक शुरू की थी। 28 सितंबर, 2016 को यह हमला 18 सितंबर को कश्मीर के उरी में एक सैन्य अड्डे पर आतंकवादियों द्वारा किए गए हमले के जवाब में था, जिसमें 19 सैनिक मारे गए थे। साल 2019 में उरी सर्जिकल स्ट्राइक पर आधारित विकी कौशल अभिनीत फ़िल्म उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक रिलीज़ हुई थी।

पड़ताल के दौरान हमें मिले तथ्यों से पता चला कि वायरल वीडियो मौजूदा हालातों का नहीं बल्कि साल 2019 के दौरान का है। भाजपा के पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा द्वारा दिए गए विवादित बयान के बाद का नहीं है।