Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे द्वारा चार साल पहले पीएम मोदी पर दिया गया बयान हुआ वायरल, जानें सच 

0 587

फैक्ट चेक: कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे द्वारा चार साल पहले पीएम मोदी पर दिया गया बयान हुआ वायरल, जानें सच 

 

सोशल मीडिया पर कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में खड़गे को कहते हुए सुना जा सकता है कि” और ऐसे मोदी जी को अगर और शक्ति मिलेगी तो देश में तो समझों फिर इस देश में सनातन धर्म और आरएसएस की हुकूमत आएगी

फेसबुक पर इस वीडियो को इन दिनों शेयर कर कैप्शन में लिखा गया है कि “मोदी को शक्ति मिली तो देश में सनातन धर्म का राज हो जायेगा”- कांग्रेस के हिन्दु विरोधी भावी अध्यक्ष व वरिष्ठ नेता खड़गे जी।”

 

फेसबुक के वायरल पोस्ट का लिंक यहाँ देखें।

 

फैक्ट चेक: 

 न्यूज़मोबाइल की पड़ताल में हमने जाना कि वायरल वीडियो हालिया दिनों का नहीं बल्कि 4 साल पुराना है।  

 

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने पड़ताल की। पड़ताल के दौरान हमने सबसे पहले वीडियो को कुछ कीफ्रेम्स में तोड़ा और फिर गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च टूल के माध्यम से खोजना शुरू किया। पड़ताल के दौरान हमें वायरल वीडियो वायरल वीडियो से मेल खाती एक तस्वीर ZeeNews की वेबसाइट पर मिली, जिसे नवंबर 05, 2018 को एक लेख में पोस्ट किया गया था।

 

लेख के मुताबिक मल्लिकार्जुन खड़गे ने साल 2018 के दौरान बांद्रा में मुंबई कांग्रेस की ओर से आयोजित ‘संविधान बचाव परिषद’ में  पीएम मोदी पर अपमानजनक टिप्पणी की। पुष्टि के लिए हमने गूगल पर और बारीकी से खोजना शुरू किया। इसके बाद हमें भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर वायरल वीडियो मिला, जिसे नवंबर 06, 2018 को अपलोड किया गया था।

पड़ताल के दौरान मिले तथ्यों से हमने जाना कि वायरल वीडियो हालिया दिनों का नहीं बल्कि करीब साल 2018 के दौरान का है। इसका हालिया दिनों से कोई संबंध नहीं है।