Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: जयपुर में लाइटों से तिरंगे के रंग में रंगे फ्लाईओवर के वीडियो को कोलकाता का बताकर किया गया वायरल 

0 355

फैक्ट चेक: जयपुर में लाइटों से तिरंगे के रंग में रंगे फ्लाईओवर के वीडियो को कोलकाता का बताकर किया गया वायरल 

 

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, वीडियो में एक फ्लाईओवर (Flyover) को लाइटों से इस तरह सजा हुआ देखा जा सकता है कि उस पर तिरंगे की छाप दिखाई दे रही है। इसी वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो कोलकाता का फ्लाईओवर है। उक्त वीडियो को फेसबुक पर शेयर कर कैप्शन में लिखा गया है कि,’ #Awesome_Lighting_Decoration  KOLKATA MAA Flyover. Park Circus to JW Marriott . We L❤VE Our [email protected]@

फेसबुक का लिंक यहाँ देखें।

फैक्ट चेक:

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल में हमने जाना कि वायरल वीडियो कोलकाता के फ्लाईओवर का नहीं बल्कि जयपुर के फ्लाईओवर का है। 

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने पड़ताल की। पड़ताल के दौरान हमने सब से पहले वायरल वीडियो को कुछ कीफ्रेम्स में तोड़ा और फिर गूगल पर रिवर्स इमेज सच टूल के माध्यम से खोजना शुरू किया। खोज के दौरान हमें वायरल वीडियो से मेल खाता एक दूसरा वीडियो मिला जहां वायरल वीडियो वाले फ्लाईओवर का जिक्र करते हुए उसे जयपुर का बताया गया है। बता दें फेसबुक पर इस वीडियो को 04 अगस्त को अपलोड किया गया था।

उपरोक्त प्राप्त वीडियो के साथ दी गयी जानकारी की पुष्टि के लिए हमने गूगल पर और बारीकी से खोजना शुरू किया। इस दौरान हमने कुछ कीवर्ड्स की भी मदद ली। इस दौरान हमें यूट्यूब पर JK ARMY LOVER नामक चैनल पर वायरल वीडियो मिला जहां वायरल वीडियो की जानकारी देते हुए इसे जयपुर का ही बताया गया है। वायरल वीडियो को यूट्यूब पर अगस्त 07, 2022 को अपलोड किया गया था।  

 

इसके अलावा खोज के दौरान हमें First India News नाम के आधिकारिक चैनल पर वायरल वीडियो का एक दूसरा वीडियो मिला। चैनल पर इस फ्लाईओवर की जानकारी देते हुए बताया जा रहा है तिरंगा की छाप के साथ सजा यह फ्लाईओवर जयपुर का है जिसे सोडाला एलिवेटेड रोड नाम से जाना जाता है।

पड़ताल के दौरान उपरोक्त मिले तथ्यों से हमें पता चला कि वायरल वीडियो कोलकाता फ्लाईओवर का नहीं बल्कि राजस्थान के जयपुर के सोडाला एलिवेटेड रोड का है।