Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: क्या इस तस्वीर में एक आईएएस अधिकारी के साथ है उसके पिता? यहाँ जानें सच

0 881

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है जिसमें एक लड़की रिक्शा खींचती नजर आ रही है, जिसमें पीछे उसका मालिक बैठा है। तस्वीर के साथ टेक्स्ट में दावा किया गया है कि तस्वीर में दिख रही लड़की आईएएस टॉपर है और रिक्शे वाला आदमी उसका पिता है।

कैप्शन के साथ लिखा है, “जोड़े डांस करने की स्थिति में हैं और जो बेहतर प्रदर्शन करने वाले हैं, वे सफल होने के लिए प्रशिक्षित हैं। इस संदेश में यह संदेश दिया गया है कि मेरे मित्र मित्रो प्रतिभा किसी का मोहताज है।”

उपरोक्त पोस्ट here देखी जा सकती है। इसी तरह के और भी पोस्ट आप यहाँ, यहाँ, यहाँ और यहाँ देख सकते है।

फैक्ट चेक:

जब न्यूजमोबाइल ने इस पोस्ट को गूगल रिवर्स इमेज सर्च के माध्यम से फैक्ट चेक किया तो हमे पता चला कि इस तस्वीर को भ्रामक तरीके से साझा किया जा रहा है। दरअसल, यह तस्वीर वाइल्डक्राफ्ट के मार्केटिंग कैंपेन का हिस्सा है। तस्वीर 24 अप्रैल, 2018 को उनके इंस्टाग्राम पेज पर अपलोड की गई थी।

यह भी पढ़े: फैक्ट चेक: आग का पुराना वीडियो बिहार के बरौनी रिफाइनरी विस्फोट घटना का बताकर किया गया साझा

 

जैसा कि हम लड़की के इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर आते हैं, हमें पता चला कि तस्वीर में दिख रही लड़की श्रमोना पोद्दार है जो एक इंस्टाग्रामर है जिसने अपनी यात्रा से एक तस्वीर पोस्ट की है। वह आईएएस नहीं है और रिक्शा में बैठा आदमी उसका पिता नहीं है।

 

 

रिपोस्ट फ्रॉम @wildcraftin

तो इसके पीछे की कहानी यह है- बचपन से, जब भी मैं अनिवार्य रूप से कलकत्ता के उत्तर और मध्य भाग में जाती थी, तो हर बार जब मैं हाथ से खींचे गए रिक्शा को देखती थी तो मुझे सहानुभूति महसूस होती थी, और इसी वजह से मैं उनका उपयोग करना नहीं पसंद करती था। कुछ समय पहले तक जब मेरी सहानुभूति ने इस अहसास से मेल खाया कि हम यह सवारी कर के उन्हें कष्ट नहीं बल्किन उन्हें उनकी रोज़ी रोटी कमाने में ही मदद कर रहे हैं, तभी से मैंने यह सवारी लेना शुरू किया।

इसलिए पिछली बार जब मैं कलकत्ता में थी, तो मेरे अंदर के #wildcraftwildling ने एक मुट्ठी रिक्शा खींचने का फैसला किया, यह देखने के लिए कि यह वास्तव में कितना कठिन काम है। मैंने रिक्शा वाले चाचा को बैठने के लिए कहा, जबकि मैंने उन्हें शोभाबाजार की सड़कों पर घसीटते हुए घण्टी बजाते हुए खींच लिया, जबकि पूरी गली खड़ी थी और विस्मय से देख रही थी।

मुझे एहसास हुआ कि हालांकि इसमें बहुत सारे तंत्र शामिल हैं, लेकिन यह बिलकुल भी आसान काम नहीं है। मेरी सभी वर्षों की जिज्ञासा चरम सटीकता और अथक प्रयासों के लिए अभिवादन में बदल गई, जो प्रत्येक यात्रा के दौरान होती है। फिर भी यह लोग हर दिन उसी उत्साह के साथ जागते हैं बाधाओं से लड़ने के लिए। यही भावना मुझे #ReadyforAnything बनने के लिए प्रेरित करती है।

#GoStreet #kolkata #calcutta #calcuttacacapony #travel #handpullरिक्शा #wildcraft #adventure #kolkatatourism #MishtiAndMeatftWildcraft” उन्होंने 2018 के अपने इंस्टा पोस्ट में लिखा था।

इसलिए, उपरोक्त जानकारी से यह स्पष्ट है कि वायरल दावा झूठा है।

If you want to fact-check any story, WhatsApp it now on +91 11 7127 9799

Click here for Latest News updates and viral videos on our AI-powered smart news

For viral videos and Latest trends subscribe to NewsMobile YouTube Channel and Follow us on Instagram