Hindi Newsportal

उत्तराखंड: पिथौरागढ़ के जुम्मा में फटा बादल, 2 लोगों की मौत, 5 के मलबे में फंसे होने की आशंका; दर्जनों घर जमींदोज

0 701

उत्तराखंड में एक बार फिर अब कुदरत कहर बनकर बरसी है। दरअसल अब खबर है यहां के धारचूला स्थित जुम्मा गांव की जहाँ बदल फट गया है। इधर बदल फटने यानी (Cloud Burst) से व्‍यापक पैमाने पर नुकसान की सूचना तो है है लेकिन दूसी और 2 लोगों की मौत और लगभग 7 लोगों के दबने की खबर है। इतना ही नहीं, इसके बाद कई दर्जनों घर जमीदोंज हो गए हैं। जानकारी के मुताबिक बादल फटने से धारचूला के एनएचपीसी कॉलोनी, तपोवन में जल भराव भी हो गया है। कई आवासीय परिसर खतरे की जद में आ गए हैं। तपोवन में झील बनने से धारचूला को और खतरा हो गया है।

रेस्क्यू के लिए टीमें रवाना, 2 शव बरामद।

जिलाधिकारी डॉ. आशीष चौहान के मुताबिक देर रात जुम्मा गांव में अतिवृष्टि के कारण सात लोगों के मलबे में दबे होने की सूचना मिली थी। सूचना के तत्काल बाद घटना क्षेत्र में राजस्व, एसएसबी, पुलिस, एसडीआरएफ और रेस्क्यू टीम रवाना हो गई है। वहीं, एनडीआरएफ भी क्षेत्र में भेजी गई है। इस दौरान टीम ने गांव से दो शव बरामद किए हैं। इतना ही नहीं, डीएम ने अधिकारियों के साथ बैठक कर मौके पर राहत एवं बचाव कार्य कराने के साथ ही क्षेत्र में राहत सामग्री भेजने के निर्देश भी दिए हैं।

सीएम धामी ने डीएम से से ली नुकसान की जानकारी।

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने जिलाधिकारी पिथौरागढ़ डॉ. आशीष चौहान से फोन पर बात कर जुम्मा गांव में भारी बारिश से हुए नुकसान की जानकारी ली है। सीएम ने जिलाधिकारी को निर्देश दिए कि प्रभावितों को तत्काल हर संभव सहायता उपलब्ध कराई जाए और राहव व बचाव कार्य पूरी क्षमता के साथ चलाए जाएं। इसके साथ ही घायलों का समुचित उपचार सुनिश्चित किया जाए।

नैनीताल और पिथौरागढ़ में भारी बारिश का येलो अलर्ट भी जारी।

इधर मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में राज्य के नैनीताल और पिथौरागढ़ जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है। इन जिलों में मौसम विभाग की ओर से यलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विज्ञानियों ने राज्य के अन्य जिलों में भी तेज गर्जना के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावनाएं जतायी हैं।

Click here for Latest News updates and viral videos on our AI-powered smart news

For viral videos and Latest trends subscribe to NewsMobile YouTube Channel and Follow us on Instagram