Hindi Newsportal

अखिल भारतीय शिक्षा समागन में शामिल होने वाराणसी पहुंचे पीएम मोदी

pm modi
0 380

अखिल भारतीय शिक्षा समागन में शामिल होने वाराणसी पहुंचे पीएम मोदी

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में आज यानी गुरुवार से तीन दिवसीय ‘अखिल भारतीय शिक्षा समागन’ सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें शामिल होने पीएम मोदी वाराणसी पहुचें। यहाँ पीएम मोदी ने सबसे पहले एलटी कॉलेज में पूर्वांचल के सबसे बड़े अक्षय पात्र मिड डे मील किचन का उद्घाटन किया। इसके बाद उन्होंने सम्मलेन का उद्घाटन करते हुए सभा को संबोधित किया।

सम्मलेन में मौजूद सभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि, अखिल भारतीय शिक्षा समागन का आयोजन उस धरती पर हो रहा हैं जहां पर आजादी से पहले देश की महत्वपूर्ण विश्वविद्यालय की स्थापना हुई थी। पीएम मोदी बोले कि, हम केवल डिग्री धारक युवा तैयार न करें, बल्कि देश को आगे बढ़ने के लिए जितने भी मानव संसाधनों की ज़रूरत हो, हमारी शिक्षा व्यवस्था वो देश को दें। इस संकल्प का नेतृत्व हमारे शिक्षकों और शिक्षण संस्थानों को करना है। हमारे युवा कुशल हों, आत्मविश्वासी हों, व्यावहारिक और गणनात्मक हो, शिक्षा नीति इसके लिए जमीन तैयार कर रही है।  पीएम मोदी ने आगे अपने भाषण में कहा कि, हमारे देश में मेधा की कभी कोई कमी नहीं रही है। लेकिन दुर्भाग्य से हमें ऐसी व्यवस्था बनाकर दी गई थी कि पढ़ाई का मतलब केवल नौकरी करना ही माना जाने लगा था. शिक्षा में ये विकार गुलामी के कालखंड में अंग्रेजों ने अपनी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए और अपने लिए एक सेवक वर्ग तैयार करने के लिए किया था।

बता दें कि पीएम मोदी साल 2014 में वाराणसी से पहली बार जीतकर लोकसभा सभा पहुंचे थे। पीएम मोदी मई के बाद अब जुलाई में अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे हैं।