पाकिस्तान ने मंगलवार सुबह सभी नागरिक यातायात के लिए अपना हवाई क्षेत्र खोल दिया. पाकिस्तान ने अपने हवाई क्षेत्र में भारत के नागरिक यातायात पर फरवरी में प्रतिबंध लगाया था,जिसे अब हटा दिया गया है.
पाकिस्तान के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने अपने एयरमैन (NOTAM) को भारतीय समय के अनुसार सुबह लगभग 12.41 बजे एक नोटिस जारी किया। इसमें कहा गया कि तत्काल प्रभाव से पाकिस्तान का हवाई क्षेत्र सभी हवाई यातायात सेवा मार्गों पर सभी प्रकार के नागरिक यातायात के लिए खोल दिया गया है.
आपको बता दें कि 14 फरवरी को हुए पुलवामा हमले के बाद जवाबी कार्रवाई में भारतीय वायुसेना ने 26 फरवरी को बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकानों पर हमला किया था, जिसके बाद पाकिस्तान ने अपने एयरस्पेस के सभी मार्गों को बंद कर दिया था. हालांकि मार्च में पाकिस्तान ने 11 में से दो मार्गों को खोल दिया था. ये दो रास्ते भी इसके दक्षिणी क्षेत्र से होकर जाते थे.
वहीं भारतीय वायुसेना ने 31 मई को भारतीय हवाई क्षेत्र में लगाए गए सभी अस्थायी प्रतिबंध हटा दिए गए थे.
इस कदम से भारतीय एयरलाइन एयर इंडिया को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है. पाकिस्तानी एयरस्पेस बंद होने से एयरइंडिया को 491 करोड़ रुपये का भारी वित्तीय नुकसान उठाना पड़ा था. पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र के बंद होने के कारण एयर इंडिया को अपनी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का ट्रैफिक रूट बदलना पड़ा था.
Govt sources:Consequent to Pak issuing NOTAM to lift airspace restrictions, relevant authorities have informed that India has also issued revised NOTAM immediately thereafter.With this,normal air traffic operations have resumed through all Flight Information Regions b/w India&Pak pic.twitter.com/3crg3JjEE2
— ANI (@ANI) July 16, 2019
पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र के बंद होने के कारण नेशनल कैरियर को 2 जुलाई तक 491 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था. 3 जुलाई को राज्यसभा में नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी द्वारा प्रस्तुत आंकड़ों के अनुसार, निजी एयरलाइंस स्पाइसजेट, इंडिगो और गो एयर को क्रमश: 30.73 करोड़ रुपये, 25.1 करोड़ रुपये और 2.1 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ.
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इस कारण खाड़ी देशों, पश्चिम-मध्य एशिया सहित कई देशों को जाने वाली भारतीय एयरलाइंस की फ्लाइट को अरब सागर का चक्कर लगाते हुए जाना पड़ रहा था.
पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र पर रोक के कारण एयर इंडिया की उड़ान को नई दिल्ली से अमेरिका जाने में अब दो-तीन घंटे अधिक लगते थे. वहीं, यूरोप की उड़ानों को करीब दो घंटे अधिक लगते थे, जिससे एयर इंडिया को काफी वित्तीय नुकसान उठाना पड़ा.