Hindi Newsportal

76वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जो बाइडेन ने दी भारत को शुभकामनाएं

0 223

वाशिंगटन: 76वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर भारत को शुभकामनाएं देते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि दोनों देश अपरिहार्य भागीदार हैं और उन्हें विश्वास है कि दो सबसे बड़े लोकतंत्र नियम-आधारित व्यवस्था की रक्षा के लिए एक साथ खड़े होंगे, एक स्वतंत्र और खुले आंदोलन को आगे बढ़ाएंगे.

 

“मुझे विश्वास है कि आने वाले वर्षों में हमारे दो लोकतंत्र नियम-आधारित व्यवस्था की रक्षा के लिए एक साथ खड़े रहेंगे; बिडेन ने एक बयान में कहा, “हमारे लोगों के लिए अधिक शांति, समृद्धि और सुरक्षा को बढ़ावा देना, एक स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत को आगे बढ़ाना और दुनिया भर में हमारे सामने आने वाली चुनौतियों का सामना करना है.”

 

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, “लगभग 40 लाख भारतीय-अमेरिकियों सहित दुनिया भर के लोग, 15 अगस्त को भारत की स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ मनाते हैं, संयुक्त राज्य अमेरिका अपनी लोकतांत्रिक यात्रा का सम्मान करने के लिए भारत के लोगों में शामिल होता है, जो महात्मा गांधी के सत्य और स्थायी संदेश द्वारा निर्देशित है.”

 

उन्होंने आगे कहा कि इस साल भारत और अमेरिका राजनयिक संबंधों की 75वीं वर्षगांठ भी मना रहे हैं. भारत-अमेरिका को अपरिहार्य साझेदार बताते हुए बाइडेन ने आगे कहा कि उनकी रणनीतिक साझेदारी कानून के शासन के प्रति साझा प्रतिबद्धता और मानव स्वतंत्रता और गरिमा को बढ़ावा देने पर आधारित है.

 

उन्होंने आगे कहा, “हमारी साझेदारी हमारे लोगों के बीच गहरे बंधनों से और मजबूत हुई है. संयुक्त राज्य अमेरिका में जीवंत भारतीय-अमेरिकी समुदाय ने हमें एक अधिक नवीन, समावेशी और मजबूत राष्ट्र बना दिया है.”