Hindi Newsportal

मुंबई में बारिश ने मचाई हर तरफ तबाही: चैंबूर और विक्रोली में दीवार ढहने से 26 की मौत,पीएम मोदी और राष्ट्रपति ने जताया दुख; किया मुआवज़े का एलान

0 368

बारिश आते ही मुंबई का टापू बनना अब आम बात हो गया है लेकिन इस बारिश के साथ ढहते मकान लोगों की मौत का सबब बनते जा रहे है। दरअसल अब एक बार फिर महाराष्ट्र की आर्थिक राजधानी एक हादसे का शिकार हुई है जिसमे कम से कम 26 लोग अपनी जान गवाँ बैठे है। दरअसल आज मुंबई में 2 अलग – अलग जगह दिवार गिरने की घटना हुई है और चेंबूर इलाके में दीवार गिरने से मरने वालों की संख्या अब 17 हो गई है, जबकि विक्रोली में भी 9 लोगों की मौत हुई है। कुल मिलाकर बारिश से जुड़े हादसे में 26 लोगों ने जान गंवा दी है वही इन दोनों ही जगह रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा है।

जानें चैंबूर में कैसे हुआ हादसा ?

दरअसल चैंबूर में यह हादसा आज रात 1 बजे हुआ है और घटना वाशीनाका के न्यू भारत नगर में हुई है। हुआ यूँ कि लगातार बारिश से एक पेड़ दीवार पर गिरा और फिर दीवार गिर गई जिससे इसमें 17 लोग दब गए और उनकी मौत हो गई है। इधर रिपोर्ट के अनुसार दीवार के मलबे में कुछ और लोगों के दबे होने की आशंका है और देर रात से शुरू हुआ रेस्क्यू ऑपरेशन अभी तक जारी है। घटना के बाद घायलों को अस्पताल में भर्ती तो कराया गया है लेकिन लगातार हो रही बारिश रेस्क्यू ऑपरेशन में दिक्कत पैदा कर रही है। बता दे चेंबूर में अबतक 16 लोगों को रेस्क्यू किया गया है।

विक्रोली में भी 9 लोगों की मौत।

इधर मुंबई के ही विक्रोली में भी बारिश की वजह से ही हादसा हुआ है। यहां पर दीवार गिरने से 9 लोगों की मौत हुई है। दरअसल यहां पर रात 2.30 बजे 5 झुग्गियां बारिश की वजह से ढह गई और इस दौरान इसमें सो रहे 9 लोगों की मौत हो गई। गौरतलब है कि इस तरह से मुंबई में बारिश की वजह से आज अबतक 26 लोगों की मौत हो चुकी है।

पीएम ने जताया दुःख, किया मुआवज़े का एलान।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हादसों पर दुख जताते हुए कहा, ‘मुंबई के चैंबूर और विक्रोली में दीवार गिरने से लोगों की मौत से दुखी हूं। दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। प्रार्थना करता हूं कि जो लोग घायल हुए हैं वे अतिशीघ्र स्वस्थ हों।’

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से हादसे में मरने वाले परिजनों को दो-दो लाख रुपये और घायलों को 50-50 रुपये मुआवजा देने का एलान कर दिया।

राष्ट्रपति ने कि घायलों के शीघ्र ठीक होने की कामना।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट किया, ‘चैंबूर और विक्रोली इलाकों में भारी बारिश के चलते हुई घटनाओं में कई लोगों के मरने और हताहत होने की खबर से गहरा दुख हुआ। मैं शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।

लोकल ट्रेन सेवा और यातायात हुआ प्रभावित।

इधर शहर में मूसलाधार बारिश के कारण जलभराव के चलते लोकल ट्रेन सेवा और यातायात भी प्रभावित है। अधिकारियों ने बताया कि पश्चिम रेलवे और मध्य रेलवे ने भारी बारिश के चलते मुंबई में उपनगरीय ट्रेन सेवाओं को कुछ समय के लिए स्थगित कर दिया है तथा लंबी दूरी की कई ट्रेनों का या तो मार्ग परिवर्तित कर दिया गया है या उनका अन्य स्टेशनों से परिचालन हो रहा है।

मूसलाधार बारिश से पानी- पानी हुई मुंबई, देखे विज़ुअल्स

उत्तर भारत में 18-21 जुलाई तक, तो पश्चिम तटीय क्षेत्रों में 23 जुलाई तक भारी बारिश की संभावना : आईएमडी

वहीं भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने उत्तर भारत में 18-21 जुलाई तक और पश्चिमी तटवर्ती क्षेत्रों में 23 जुलाई तक भारी बारिश का अनुमान जताया है। आईएमडी ने कहा कि अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर बिजली चमकने, बादल गरजने के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान है।

Click here for Latest News updates and viral videos on our AI-powered smart news

For viral videos and Latest trends subscribe to NewsMobile YouTube Channel and Follow us on Instagram