Hindi Newsportal

23 साल की माव्या सूदन ने बढ़ाया देश का मान, बनीं जम्मू-कश्मीर की पहली और देश की 12वीं महिला फाइटर पायलट

0 296

जम्मू-कश्मीर की रहने वाली माव्या सूदन राजौरी जिले से भारतीय वायु सेना में पहली महिला फाइटर पायलट बनकर राज्य का नाम रोशन किया है। माव्‍या जम्‍मू-कश्‍मीर की पहली ऐसी महिला हैं, जिन्‍हें वायुसेना में महिला फाइटर पायलट बनने का गौरव हासिल हुआ है। 23 साल की माव्‍या देश की 12वीं और राजौरी की पहली महिला फाइटर पायलट हैं।

हैदराबाद में डुंडिगल वायुसेना अकादमी में पासिंग आउट परेड में लिया भाग।

माव्या सूदन ने तेलंगाना के हैदराबाद में डुंडिगल वायुसेना अकादमी में पासिंग आउट परेड में भाग लेकर अपने देश, राज्य और जिले का नाम रौशन किया है। आपको बता दें कि पासिंग आउट परेड में माव्या ही इकलौती ऐसी महिला फाइटर पायलट थीं जिसने ये उपलब्धि हासिल की है।

23 साल की मावय ने यहाँ से पूरी की है पढ़ाई, 2020 में पास की थी प्रवेश परीक्षा।

23 वर्षीय माव्या ने चंडीगढ़ के डीएवी से कॉलेज से राजनीति विज्ञान से स्नातक किया था। इसके पहले माव्या ने जम्मू के कार्मल कान्वेंट स्कूल में अपनी शिक्षा हासिल की है। माव्‍या ने वर्ष 2020 में भारतीय वायुसेना की प्रवेश परीक्षा पास की थी।

बचपन से ही थी एयरफोर्स में जाने की ललक – माव्या की बहन तान्या सूदन।

माव्या की बहन तान्या सूदन ने मीडिया से बातचीत करते हुए अपनी ही बहिन की उपलब्धि पर कहा कि माव्या को बचपन से ही भारतीय वायु सेना में शामिल लड़ाकू विमान उड़ाने का शौक था।और ये सपना आईएएफ की महिला फाइटर पायलट के रूप में तैनाती के बाद साकार हो चूका है। इतना ही नहीं तान्या ने आगे बताया कि उनकी बहन की ये दिली तमन्ना थी कि वह लड़ाकू विमान उड़ाकर देश का नाम रोशन करे। तान्या ने ये भी बताया कि माव्या बचपन से पढ़ाई में काफी होशियार थीं।

मावय के पिता हुए ख़ुशी से भावुक।

माव्या के पिता विनोद सूडान ने बेटी की उपलब्धि पर खुशी जाहिर की है। उन्होंने कहा कि उन्हें गर्व महसूस हो रहा है। अब वह सिर्फ हमारी बेटी नहीं, बल्कि इस देश की बेटी है। हमें लगातार बधाई संदेश मिल रहे हैं।

माँ ने कही ये बात।

वहीं, माव्‍या की मां सुषमा सूदन ने कहा कि मुझे खुशी है कि उसने इतनी मेहनत की है और अपना लक्ष्य हासिल किया है। उसने हमें गर्व महसूस कराया है। दादी पुष्‍पा देवी ने भी पोती पर प्‍यार बरसाते हुए कहा कि खबर से गांव के सभी लोग खुश हैं।

Click here for Latest News updates and viral videos on our AI-powered smart news

For viral videos and Latest trends subscribe to NewsMobile YouTube Channel and Follow us on Instagram