Hindi Newsportal

सावधान! आने वाले दिनों में उत्तर भारत में पड़ेगी कड़ाके की ठंड, और गिर सकता है तापमान

0 87

सावधान! आने वाले दिनों में उत्तर भारत में पड़ेगी कड़ाके की ठंड, और गिर सकता है तापमान

 

पहले से ही कड़ाके की ठंड की चपेट में चल रहे उत्तर भारत के लिए और बुरी खबर है क्योंकि इस क्षेत्र के बड़े हिस्से में तापमान में न्यूनतम से चार डिग्री सेल्सियस और मैदानी इलाकों में अधिकतम तापमान दो डिग्री सेल्सियस तक गिरने की संभावना है।

मौसम विशेषज्ञ के एक ट्वीट के अनुसार, बर्फीली और कड़ाके की ठंड 14 से 19 जनवरी के बीच अनुभव की जाएगी और 16 से 18 जनवरी तक अपने चरम पर होने की संभावना है।

जम्मू-कश्मीर में सर्दियों में बर्फबारी हो रही है और अभी ठंड से कोई राहत नहीं मिलेगी क्योंकि न्यूनतम तापमान माइनस 6 डिग्री सेल्सियस तक गिरने का अनुमान है।

पंजाब, हरियाणा, नई दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश सप्ताह भर भीषण शीतलहर की चपेट में रहेंगे और न्यूनतम तापमान शून्य से चार डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।

उन्होंने कहा कि मेरे करियर में अब तक अनुमानित मॉडल में कभी भी तापमान इतना कम नहीं देखा गया है। मैदानी इलाकों में -4°c से +2°c तक की ठंड हो सकती है। मौसम विशेषज्ञ ने अपने पोस्ट में ग्राफिकल रिप्रजेंटेशन को टैग करते हुए बताया कि अगले एक सप्ताह में उत्तरी मैदानी इलाकों में शीत लहर कैसे चलेगी।

हालांकि पश्चिमी विक्षोभ के कारण तेज हवाओं के कारण उत्तर भारत में पिछले कुछ दिनों में कोहरे की स्थिति में काफी सुधार हुआ है, लेकिन मौसम विशेषज्ञ के अनुसार राहत लंबे समय तक नहीं रहेगी क्योंकि ठंड और कोहरा जल्द ही वापस आ जाएगा।

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में पिछले कुछ दिनों में कोहरे की स्थिति में थोड़ा सुधार हुआ है।

अमृतसर में दृश्यता 11 जनवरी को 25 मीटर से बढ़कर 12 जनवरी को 450 मीटर हो गई। इसी तरह बठिंडा में दृश्यता 12 जनवरी को सुधरकर 0 से 200 मीटर हो गई। चंडीगढ़ में दृश्यता 25 मीटर से बढ़कर 400 मीटर हो गई।