Hindi Newsportal

बारिश और तेज हवाओं से दिल्ली के प्रदूषण में आयी कमी, लेकिन अभी भी ‘खराब’ श्रेणी में है AQI

फाइल इमेज
0 383
बारिश और तेज हवाओं से दिल्ली के प्रदूषण में आयी कमी, लेकिन अभी भी ‘खराब’ श्रेणी में है AQI

 

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, रविवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) ‘खराब’ श्रेणी में रहा, जिससे दिल्ली में हवा की गुणवत्ता को लेकर चिंता बनी रही। रविवार की सुबह, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने दिल्ली के विभिन्न क्षेत्रों में अलग-अलग वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) स्तर की सूचना दी। आनंद विहार में एक्यूआई 266, आरके पुरम में 241, पंजाबी बाग में 233 और आईटीओ में 227 दर्ज किया गया, जो खराब वायु गुणवत्ता का संकेत है।

 

प्रदूषण संबंधी GRAP 4 नियमों के बीच अधिकारियों द्वारा राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश करने वाले वाहनों की जाँच की जा रही है।

वहीं दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा, “…प्रदूषण के स्तर में 50% से ज्यादा गिरावट देखी जा रही है…दिल्ली के लोगों से और दिल्ली के आसपास के राज्यों में रहने वाले सभी लोगों से मेरी अपील है कि पटाखे ना जलाएं…पराली की घटनाएं पहले से कम हो रही हैं…सबके सामूहिक और सक्रिय प्रयास से इसपर लगाम लगाना आसान होगा…”

 

गौरतलब है कि शुक्रवार को हुई बारिश के बाद शनिवार को दिल्ली की वायु गुणवत्ता में थोड़ा सुधार हुआ। वायु गुणवत्ता, जिसे पहले केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा ‘गंभीर’ के रूप में वर्गीकृत किया गया था, सुधरकर ‘खराब’ श्रेणी में आ गई। हालाँकि, बारिश से थोड़ी राहत मिलने के बावजूद, दिल्ली की वायु गुणवत्ता निवासियों के लिए चिंता का विषय बनी हुई है।