Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: वायरल तस्वीरों में दिख रहा ये विकास दुबे नहीं है कानपुर में आठ पुलिसकर्मियों की मौत के लिए जिम्मेदार, जानें सच

0 144

भाजपा के वरिष्ठ राजनेताओं के साथ एक आदमी की तस्वीर इस दावे के साथ साझा की जा रही है कि तस्वीरों में दिख रहा आदमी गैंगस्टर विकास दुबे है।

विकास दुबे ने हाल ही में तब सुर्खियां बटोरी जब उन्होंने और उनके गिरोह ने आठ पुलिसकर्मियों की तब हत्या कर दी थी जब पुलिस बल की टीम उसे दबोचने गयी थी।

I Hate BJP यांनी वर पोस्ट केले शुक्रवार, ३ जुलै, २०२०

Meet Vikas Dubey, Peeyem in Waiting!. The man behind firing in Kanpur yesterday, in which 8 policemen, including one…

Jc Milano यांनी वर पोस्ट केले शुक्रवार, ३ जुलै, २०२०

फैक्ट चेक

न्यूज़ मोबाइल ने वायरल तस्वीरों की जांच की और पाया कि यह दावा गलत है।

हमने ‘विकास दुबे बीजेपी’ कीवर्ड का उपयोग करके एक खोज चलाई और उसी नाम का एक ट्विटर हैंडल पाया। उत्तर प्रदेश में स्थित इसी नाम से भाजपा के एक नेता हमे ट्विटर पे मिले। उनके पोस्ट के माध्यम से स्कैन करने पर, हमने पाया की यह वही व्यक्ति है जिसकी तस्वीरें वायरल हो रही हैं।

ये भी पढ़े : सैनिकों को मिठाई खिलाते हुए पीएम मोदी का पुराना वीडियो किया जा रहा उनकी हालिया लद्दाख यात्रा के रूप में साझा, जानें सच

एक पोस्ट में, उन्होंने (वायरल तस्वीर वाले व्यक्ति ने) स्पष्ट किया कि वह भाजपा कानपुर-बुंदेलखंड क्षेत्र के अध्यक्ष हैं। उन्होंने यह भी कहा कि वह ऐसे लोगों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराएंगे जो इस तरह के फर्जी पोस्ट शेयर कर रहे हैं।

इसके अलावा, गैंगस्टर विकास दुबे की तस्वीर देखे और भाजपा नेता विकास दुबे की तस्वीर देखे तो पता चलेगा की दोनों एक दूसरे से बहुत अलग दीखते है।

Vikas Dubey, Gangster
Vikas Dubey, BJP Leader

इसलिए, उपरोक्त जानकारी से, हम यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि विकास दुबे की भाजपा के साथ वायरल तस्वीरें फेक है।

यदि आप किसी भी स्टोरी को फैक्ट चेक करना चाहते हैं, तो इसे +91 88268 00707 पर व्हाट्सएप करें।