Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: वर्ल्ड कप के बाद का नहीं है रोहित शर्मा का यह वीडियो, जानें पूरा सच

0 2,050

फैक्ट चेक: वर्ल्ड कप के बाद का नहीं है रोहित शर्मा का यह वीडियो, जानें पूरा सच

 

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 का टूर्नामेंट इस बार भारत की मेजबानी में खेला गया था। इस बार भारत ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए 11 मुक़ाबलों में से 10 मैचों में जीत दर्ज कराई, लेकिन अफ़सोस अंत में भारत विश्व कप जीतने में सफल नहीं हो पाया।

विश्व कप 2023 का फाइनल मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया, जहां भारत को 7 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। इसी मैच के बाद से सोशल मीडिया पर टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में रोहित शर्मा कथित तौर पर टीम की कुछ खामियों के बारे में बात करते नजर आ रहे हैं। इसी वीडियो को इंटरनेट पर शेयर कर दावा किया जा रहा है कि रोहित शर्मा का यह वीडियो वर्ल्ड कप फाइनल में हार के बाद का है।

फेसबुक के वायरल पोस्ट का लिंक यहाँ देखें।

फैक्ट चेक:

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल में हमने जाना कि वायरल वीडियो हालिया दिनों का नहीं बल्कि पुराना है। 

 

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो को देखने पर हमें इसके पुराने होने की आशंका हुई। जिसके बाद हमने हमने पड़ताल की। इस दौरान हमने वायरल वीडियो को कुछ कीफ्रेम्स में तोड़ा और फिर गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च टूल के माध्यम से खोजना शुरू किया। खोज के दौरान हमें गूगल वायरल वीडियो क्लिप हमें CRIC 24 नाम के यूट्यूब चैनल पर नवंबर 12, 2020 को अपलोड किए गए एक वीडियो में मिली। प्राप्त वीडियो में वायरल क्लिप को 7 मिनट 42 सेकंड के बाद देखा जा सकता है। यूट्यूब पर मिले इस वीडियो के कैप्शन में लिखा गया कि “Rohit Sharma live Chat with Suresh Raina | Rohit Sharma Live Instagram with Suresh Raina”

 

 

उपरोक्त प्राप्त वीडियो से यह साफ़ हो गया था कि यह वीडियो हालिया दिनों का नहीं बल्कि साल 2020 से इंटरनेट पर मौजूद है। पुष्टि के लिए हमने गूगल पर और उपरोक्त प्राप्त कैप्शन के आधार पर खोजना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो एक बार फिर NTV Sports के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर भी मिला जिसे मई 12, 2020 को अपलोड किया गया था।  बता दें कि दोनों कि चैट का यह वीडियो देश में लगे लॉकडाउन के दौरान का है।

 

पड़ताल के दौरान मिले तथ्यों से हमने जाना कि वायरल वीडियो हालिया दिनों का नहीं बल्कि साल 2020 के दौरान का है। जब देश में कोरोना के चलते लॉकडाउन लगाया गया था।