Hindi Newsportal

फैक्ट चेक : क्या उत्तरप्रदेश में बजरंग दल ने किसानों के समर्थन में किया प्रदर्शन, जानें सच

0 235

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर इस दावे के साथ साझा की जा रही है की उत्तरप्रदेश में बजरंग दल ने किसानों के समर्थन में प्रदर्शन किया।

फेसबुक में एक यूजर ने इस कैप्शन के साथ पोस्ट किया – “उत्तर प्रदेश में बजरंग दल ने किसान विरोधी काले कृषि कानून के खिलाफ विरोध किया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चोर बोला अब उनको सच्चाई पता चल गया है यह चौकीदार नहीं यह चोर?????,”

अंग्रेजी में ट्रांसलेशन – (Translation: Bajrang Dal is protesting against the anti-farmer farm laws in Uttar Pradesh and is calling Prime Minister Narendra Modi a thief. Even they know the truth now.)

यहां उपरोक्त पोस्ट का लिंक दिया गया है। कुछ उपयोगकर्ताओं यानी फेसबुक यूज़र्स ने इसी दावे के साथ घटना का वीडियो भी साझा किया।

यहाँ, यहाँ और यहाँ आप इस पोस्ट को देख सकते है।

फैक्ट चेक :

न्यूज़ मोबाइल ने इस पोस्ट की जाँच की और इस दावे को झूठा पाया।

ये भी पढ़े : फैक्ट चेक : क्या महाराष्ट्र सरकार ने पूरे राज्य में की लॉक डाउन की घोषणा ? जानें सच

हमने कुछ कीवर्ड के साथ तस्वीर को रिवर्स इमेज सर्च के माध्यम से सर्च किया और हमे यही पिक्चर “सकल” में मिला जो एक मराठी दैनिक है। इसमें इस खबर की हैडलाइन थी – हिंगोली में शिवसेना ने पेट्रोल डीज़ल की बढ़ती कीमतों के विरोध में बैलगाड़ी पर प्रदर्शन किया।

लेख के अनुसार, 5 फरवरी, 2021 को शिवसेना के विधायक संतोष बांगर ने विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व किया, जिसमें पेट्रोल, डीजल और गैस की कीमतों में कमी की मांग की गई थी।

हमने ये भी देखा कि तस्वीर में एक पोस्टर में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, आदित्य ठाकरे और दिवंगत बाल ठाकरे की तस्वीरें थीं। इसी आधार पर हमने एक और खोज की और हमे इसी रैली का वीडियो 5 फरवरी, 2021 को YouTube पर मिला।

शिवसेना हिंगोली जिले के विधायक संतोष बांगर ने इस रैली के दौरान नारा लगाया – “मोदी सरकार चोर है”

इसलिए, उपरोक्त जानकारी के आधार पर, यह स्पष्ट है कि वीडियो शिवसेना के सदस्यों द्वारा पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के विरोध का है न की उत्तर प्रदेश में बजरंग दल द्वारा तीन कृषि क़ानून के खिलाफ का।

यदि आप किसी भी स्टोरी को फैक्ट चेक करना चाहते हैं, तो इसे +91 11 7127 9799 पर व्हाट्सएप करें