Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: अक्षय कुमार ने नहीं किया फलीस्तीन का सपोर्ट, वायरल वीडियो एडिटेड है

0 1,233

इजराइल-हमास में जंग को करीब दो हफ्ते से ज्यादा का समय हो गया है। इजराइल लगातार गाज़ा पट्टी पर मिसाइली हमले कर रहा है। इस जंग में कई प्रमुख लोग फलीस्तीन का समर्थन कर रहे है। इसी बीच सोशल मीडिया पर बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार के एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमे की दावा किया गया कि उन्होंने इजरायल-हमास के युद्ध में फिलिस्तीन का सर्मथन किया है। वीडियो में उन्हें फिलिस्तीन की आजादी के लिए अपील करते हुए सुना जा सकता है।

एक फेसबुक यूजर ने इसे शेयर करते हुए अंग्रेजी लिखा, “Akshay Kumar Support Palestine”.

[हिंदी अनुवाद: अक्षय कुमार ने फिलिस्तीन का समर्थन किया।]

फेसबुक के वायरल पोस्ट का लिंक यहाँ देखें।

इसे फेसबुक और ट्विटर पर काफी शेयर किया गया।

फैक्ट चेक

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल में हमने जाना कि वायरल दावा झूठा है। दरअसल वायरल क्लिप एडिटेड है।

ध्यान देने वाली बात ये है की अगर अक्षय कुमार ने फिलिस्तीन का सर्मथन किया होता तो ये एक बड़ी खबर होती और इसके बारे में खबरें छपी होतीं। हालाँकि हमे ऐसी कोई भी खबर नहीं मिली जिससे की इस बात की पुष्टि की जा सके।

इंटरनेट पर वायरल हो रहे वीडियो के साथ शेयर किए गए दावे की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल की। हमने सबसे पहले वायरल वीडियो को कुछ कीफ्रेम्स में तोड़ा और गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च टूल के माध्यम से खोजना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो से मिलता जुलता पोस्ट अक्षय के आधिकारिक इंस्टाग्राम हैंडल पे मिला जिसे की 9 अगस्त, 2023 को शेयर किया गया था। पोस्ट के मुताबिक अक्षय वीडियो में अपने फिल्म ओएमजी 2 की टिकट का प्रमोशन करते नजर आ रहे है। वही वीडियो में उनका टीशर्ट, हेयर स्‍टाइल, और हाव-भाव वायरल हो रहे वीडियो से मेल खा रहा है।

वीडियो के कैप्शन में लिखा था, “आपके #OMG2 टिकटों को पूरी ताकत से बुक करने का एक और कारण यहां है! अभी टिकट बुक करें: बायो में लिंक #OMG2 11 अगस्त से सिनेमाघरों में।”

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Akshay Kumar (@akshaykumar)

पड़ताल के दौरान उपरोक्त मिले तथ्यों से हमने जाना कि वायरल वीडियो में अक्षय कुमार ने फिलिस्तीन या इजरायल को लेकर कोई बयान दिया और वायरल वीडियो को एडिट करके बनाया गया है।