Hindi Newsportal

Schools Reopens: दिल्ली, UP समेत इन राज्यों में आज से खुल गए स्कूल, देखें तस्वीरें

File Image
0 814

भारत में एक तरफ जहाँ कोरोना के मामलो में उतार- चढ़ाव जारी है तो वही दूसरी और आम ज़िन्दगी हर दिन पटरी पर लाने की कोशिश देश कर रहा है। इसी क्रम में आज से उत्तर प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान समेत देश के कई राज्यों में स्कूल खुल गए हैं। सबसे पहले बता दे कि मार्च 2020 के मध्य में COVID-19 महामारी के कारण पूरे भारत में लॉकडाउन के कारण स्कूल बंद कर दिए गए थे। जिसके बाद से आज लंबे समय बाद कई राज्यों में स्कूल खोले गए हैं। राजधानी दिल्ली में 1 साल से अधिक समय के बाद से स्कूल खोले गए है। अब एक तरफ जहां कुछ छात्रों में डर है तो कुछ में स्कूल में वापस आने का उत्साह भी है। इसी क्रम में जानें आज से किन-किन राज्यों में स्कूल फिर से खोल दिए गए हैं…

दिल्ली।

देश की राजधानी दिल्ली में आज से स्कूल फिर से खुल गए है। यहाँ कक्षा 9 से 12 के लिए स्कूलों को खोल दिया गया है। इसी दिशा में दिल्ली सरकार ने स्पष्ट किया है कि किसी भी छात्र को फिजिकल रूप से कक्षाओं में भाग लेने के लिए मजबूर नहीं किया जाएगा, राष्ट्रीय राजधानी के कई स्कूलों ने भी ‘वेट-एंड-वॉच’ रणनीति का विकल्प चुना है ताकि यह देखा जा सके कि अपने सभी छात्रों को बुलाने से पहले स्थिति कैसे आगे बढ़ती है।

उत्तर प्रदेश।

उत्तर प्रदेश में आज से कक्षा 1 से 5 के लिए स्कूल फिर से खुल गए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को आवश्यक कोविड मानदंडों को ध्यान में रखते हुए कक्षा 1 से 5 के लिए 1 सितंबर से सभी स्कूलों को फिर से खोलने की घोषणा की थी। इस संबंध में राज्य के सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को दिशा-निर्देश पहले ही जारी कर दिए गए थे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टीम-09 की बैठक में स्कूलों में कोविड प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखने के सख्त निर्देश दिए थे। इतना ही नहीं, उन्होंने कहा था कि स्वच्छता, सैनिटाइजेशन का कार्य हर दिन होगा और पठन-पाठन के साथ-साथ बच्चों की सुरक्षा पर भी पूरा ध्यान दिया जाना चाहिए।

मध्य प्रदेश।

मप्र सरकार ने आज से कक्षा 6 से 12 तक के स्कूलों को फिर से खोल दिया है। स्कूल 50 फीसदी क्षमता के साथ फिर से खोले गए हैं। इसके पहले की बात करे तो यहाँ पर कक्षा 9 से 12 तक की कक्षाएं सप्ताह में दो बार आयोजित की जा रही थीं।

यह भी पढ़े:LPG Price Hike: महंगाई ने फिर दिया झटका, अब बढ़े रसोई गैस के दाम, जानें अब कितने में मिलेगा सिलिंडर

राजस्थान।

राजस्थान में कक्षा 9 से 12 तक के लिए निजी और सरकारी स्कूल आज फिर से खुल गए है। यहाँ पर तो स्कूलों को अलग-अलग कक्षाओं के छात्रों के आने-जाने का समय अलग-अलग रखना होगा, ताकि एक साथ सभी छात्र-छात्राओं का जमावड़ा न हो। इसके साथ ही स्कूल को पैरेंट्स से ये लिखित में लेना होगा कि वो अपनी मर्जी से स्टूडेंट्स को स्कूल भेज रहा है और बच्चे कोविड नियमों का पालन करेंगे। और तो और, अगर कोई पैरेंट अपने बच्चे को अनुमति नहीं देते हैं, तो उस बच्चे के लिए स्कूल आना अनिवार्य नहीं होगा।

तमिलनाडु।

तमिलनाडु में भी कक्षा 9 से 12 के छात्रों के लिए स्कूल, कॉलेज और पॉलिटेक्निक संस्थान आज से फिर से खोल दिए गए है। यहाँ भी मार्च 2020 में COVID-19 के कारण स्कूल बंद कर दिए गए थे। 21 अगस्त को, तमिलनाडु सरकार ने स्कूलों को फिर से खोलने सहित कई ढील देने की घोषणा की थी। गाइडलाइंस में कहा गया है कि राज्य में मेडिकल और प्रोफेशनल दोनों कॉलेजों के लिए कक्षाएं शुरू की जाएंगी।

Click here for Latest News updates and viral videos on our AI-powered smart news

For viral videos and Latest trends subscribe to NewsMobile YouTube Channel and Follow us on Instagram