Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: डांस कर रहा व्यक्ति नहीं हैं यूके के नव नियुक्त प्रधानमंत्री ऋषि सुनक; भ्रामक दावे के साथ वायरल हुआ वीडियो

0 342

फैक्ट चेक: डांस कर रहा व्यक्ति नहीं हैं यूके के नव नियुक्त प्रधानमंत्री ऋषि सुनक; भ्रामक दावे के साथ वायरल हुआ वीडियो

 

ब्रिटेन में ऋषि सुनक के पीएम नियुक्त होने के बाद से सोशल मीडिया पर उन्हें लेकर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रही है। वीडियो में एक व्यक्ति को अर्दनग्न अवस्था में डांस करते हुए देखा जा सकता है। सोशल मीडिया पर इसी व्यक्ति के कथित तौर पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक होने का दावा किया जा रहा है।

फेसबुक पर वायरल वीडियो को शेयर कर कैप्शन में लिख गया है कि ” अच्छा, तो अब ये चलाएंगे ब्रिटेन फूल पार्टी हो रही है मजे से और डांस भी तो गजब का करते हैं ऋषि सुनक!”

 

 

फेसबुक का लिंक यहाँ देखें

 

फैक्ट चेक: 

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल में हमने पाया कि वायरल वीडियो में अर्दनग्न अवस्था में डांस करते दिख रहा व्यक्ति ऋषि सुनक नहीं 

 

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो के साथ शेयर हो रहे दावे को पढ़ने पर हमें इसके भ्रामक होने की आशंका हुई। जिसके बाद हमने अपनी पड़ताल की। पड़ताल के दौरान हमने सबसे पहले वायरल वीडियो को कुछ कीफ्रेम्स में तब्दील किया और फिर गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च टूल के माध्यम से खोजना शुरू किया। जिसके बाद हमें daily star नामक वेबसाइट पर प्रकाशित एक लेख में वायरल वीडियो मिला।

लेख के मुताबिक वायरल वीडियो में डांस करता युवक ब्रिटेन पीएम ऋषि सुनक के जैसा दिखने वाला व्यक्ति है, जिसका वीडियो ‘इबिसा क्लब’ के मालिक वेन लिनेकर ने पोस्ट किया। लेख में बताया गया है कि यह ऋषि सुनक नहीं बल्कि उनके जैसा ही दिखने वाला एक दूसरा व्यक्ति है।

पुष्टि के लिए हमने गूगल पर और बारीकी से खोजना शुरू किया। जिसके बाद हमें ladbible.com नामक वेबसाइट पर भी वायरल वीडियो मिला। यहाँ भी बताया गया है कि वीडियो डांस करता व्यक्ति ब्रिटने के पीएम ऋषि सुनक नहीं बल्कि उनके ही जैसा दिखने वाला कोई दूसरा व्यक्ति है। जो स्पेन के ‘इबिसा क्लब’ में डांस कर रहा था।

गूगल पर खंगलाने पर हमें Wayne Lineker का इंस्टाग्राम पेज भी मिला, जहां उन्होंने (वेन लिनेकर) यही वीडियो जुलाई 12, 2019 को पोस्ट किया था।

 

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Wayne Lineker (@waynelineker)

पड़ताल के दौरान मिले तथ्यों से हमें पता चला कि वायरल वीडियो साल 2019 के दौरान का है, साथ ही वायरल वीडियो में डांस करते व्यक्ति ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक नहीं बल्कि उन्हीं जैसे दिखने वाले एक दूसरे व्यक्ति हैं।