Hindi Newsportal

भूकंप के तेज झटकों से दहली फिलीपींस की धरती, रिक्टर स्कले पर 7.1 रही तीव्रता

earthquake-logo- file photo
0 282

भूकंप के तेज झटकों से दहली फिलीपींस की धरती, रिक्टर स्कले पर 7.1 रही तीव्रता

 

आज यानी बुधवार सुबह-सुबह भूकंप के तेज झटकों से फिलीपींस की धरती दहल उठी। यह भूकंप स्थानीय समयानुसार सुबह 8.43 बजे आया।  यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने कहा कि लूजोन के मुख्य द्वीप पर अबरा के पहाड़ी और हल्की आबादी वाले प्रांत में आया। हालांकि शुरुआती तौर पर भूकंप की तीव्रता 6.8 बताई गई थी। लेकिन कुछ देर बाद इसकी तीव्रता 7.1 रही।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप के झटके फिलीपींस की राजधानी मनीला में महसूस किए गए। हालांकि इस भूकंप का केंद्र मनीला से करीब 336 किलोमीटर दूर उत्तर की ओर था। भूकंप की गहराई केंद्र में 10 किमी मापी गई है। भूकंप के झटके मेट्रो मनीला और बुलाकान और ओरिएंटल मिंडोरो प्रांतों में भी महसूस किए गए. हालांकि, अभी तक किसी के नुकसान या हताहत होने की कोई जानकारी नहीं मिली है।

फिलीपींस में कुछ ही महीनों में कई भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। 22 मई को रात 9:50 बजे (स्थानीय समयानुसार) फिलीपींस के बुंगाहन में रिक्टर पैमाने पर 6.1 तीव्रता का एक और भूकंप आया था। हालांकि इसमें भी कोई नुकसान की खबर नहीं थी। सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, भूकंप बुंगाहन से 1 किमी पूर्व-उत्तर पूर्व में आया, जिसका केंद्र 129.0 किमी की गहराई पर था, जिसे शुरू में 13.9517 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 120.6771 डिग्री पूर्वी देशांतर पर निर्धारित किया गया था।