Hindi Newsportal

‘मन की बात’ के 92 एपिसोड को किया संबोधित, जाने किन प्रमुख बातों का जिक्र

पीएम मोदी: फाइल इमेज
0 379

‘मन की बात’ के 92 एपिसोड को किया संबोधित, जाने किन प्रमुख बातों का जिक्र

आज सुबह 11 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘मन की बात’ कार्यक्रम के 92 वें एपिसोड को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने देशवासियों से  आकाशवाणी पर ‘मन की बात’ की। इस दौरान पीएम मोदी कई मुद्दों को देशवासियों के सामने रखा। पीएम मोदी ने हर घर तिरंगा मुहिम को सफल बनाने के लिए देशवासियों की सराहना की।

इन बातों का प्रमुखता से किया जिक्र 

‘मन की बात’ में पीएम नरेन्द्र मोदी ने कहा कि अमृत महोत्सव और स्वतंत्रता दिवस के विशेष अवसर पर हमने देश की सामूहिक शक्ति के देखा को देखा। इस दौरान हमें एक चेतना की अनुभूति हुई। लोगों ने तिरंगा अभियान के लिए अलग-अलग इनोवेटिव आइडिया भी निकाले। जैसे युवा साथी कृशनील अनिल एक पजल कलाकार हैं और उन्होंने रिकॉर्ड समय में खूबसूरत तिरंगा तैयार किया और कर्नाटक के कोलार में लोगों ने 630 फीट लंबा, 205 फीट चौड़ा तिरंगा पकड़कर अनूठा दृश्य प्रस्तुत किया।

 

पीएम मोदी ने कहा कि असम के बोंगई गांव में एक दिलचस्प परियोजना चलाई जा रही है, वो है – प्रोजेक्ट संपूर्णा। इस प्रोजेक्ट का मकसद है कुपोषण के खिलाफ लड़ाई और इस लड़ाई का तरीका भी बहुत यूनिक है। इस प्रोजेक्ट का मकसद कुपोषण के खिलाफ लड़ाई है. इसके तहत आंगनवाड़ी केंद्र में स्वस्थ बच्चे की मां, किसी कुपोषित बच्चे की मां से हफ्ते में एक बार मिलती है. इस पहल के कारण एक साल में 90 फीसदी से अधिक बच्चों में कुपोषण दूर हुआ है।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में अब गांव-गांव तक डिजिटल इंडिया की वजह से सुविधाएं पहुंच रही हैं। अरुणाचल प्रदेश के सियांग जिले में जोरसिंग गांव में इसी महीने स्वतंत्रता दिवस के दिन से 4G इंटरनेट की सेवाएं शुरू हुई। जो सुविधाएं कभी सिर्फ बड़े शहरों में होती थी वो डिजिटल इंडिया ने गांव-गांव में पहुंचा दी है। जैसे, पहले कभी गांव में बिजली पहुंचने पर लोग खुश होते थे अब नए भारत में वैसी ही खुशी, 4G पहुंचने पर होती है।