Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: नाले में गिरने वाली महिला का वायरल वीडियो प्रयागराज नहीं बल्कि दिल्ली का है, जानिए पूरा सच

0 484

फैक्ट चेक: नाले में गिरने वाली महिला का वायरल वीडियो प्रयागराज नहीं बल्कि दिल्ली का है, जानिए पूरा सच

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, वीडियो में एक युवती को सड़क पर कीचड़ के गड्ढे में फंसे हुए देखा जा सकता है, कीचड़ में फंसी युवती को कुछ युवक उसे वहां से बाहर निकाल रहे हैं। वीडियो में गौर किया जा सकता है कि सड़क पर जलभराव जैसी स्थिति बनी हुई है। इसी वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो उत्तर प्रदेश के प्रयागराज शहर का है।

 

फेसबुक का लिंक यहाँ देखें।

 

फैक्ट चेक 

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल से हमने जाना कि वायरल वीडियो उत्तर प्रदेश के प्रयागराज का नहीं बल्कि दिल्ली का है।

वायरल वीडियो के साथ शेयर हो रहे दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने पड़ताल की। पड़ताल के दौरान हमने सबसे पहले वायरल वीडियो को कुछ कीफ्रेम्स में तोड़ा और फिर गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च टूल के माध्यम से खोजना शुरू किया। इस दौरान हमें ट्विटर पर एक पोस्ट प्राप्त हुआ हुआ, जहां वायरल वीडियो को दिल्ली के बेगमपुर वार्ड 33 बरवाला रोड का बताया गया है। बता दें ट्विटर पर वायरल वीडियो को अगस्त 24, 2022 को अपलोड किया गया था।

प्राप्त ट्विटर पोस्ट में वायरल वीडियो एक दूसरे एंगल से बनाया गया हमने गौर किया कि वीडियो में मल्टीस्पेशियलिटी हॉस्पिटल और फैशन वर्ल्ड लिखा हुआ है।

फैशन वर्ल्ड बेगमपुर दिल्ली को गूगल मैप पर तलाशने पर हमें यह लोकेशन मिल गई। गूगल के स्ट्रीट व्यू में इसको देखा जा सकता है।

 

पड़ताल के दौरान उपरोक्त मिले तथ्यों से हमने जाना कि वायरल वीडियो उत्तर प्रदेश के प्रयागराज का नहीं बल्कि दिल्ली के बेगमपुर का है।