Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: तेज प्रताप यादव का वीडियो गलत सन्दर्भ में हुआ वायरल, जाने पूरा सच

0 709

फैक्ट चेक: तेज प्रताप यादव का वीडियो गलत सन्दर्भ में हुआ वायरल, जाने पूरा सच

 

बिहार सरकार में मंत्री और पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में तेज प्रताप यादव को धोती-कुर्ता पहनकर ‘हरे-कृष्णा, हरे रमा’ गाने की धुन पर एक अलग अंदाज़ में चलते हुए देखा जा सकता है। वीडियो में तेजप्रताप यादव माथे पर तिलक लगाए हुए कृष्ण भक्त के रूप में एक पेड़ की छांव में खड़े हुए हैं। इसी वीडियो को सोशल मीडिया पर हालिया दिनों में शेयर कर दावा किया जा रहा है कि बिहार सरकार में पर्यावरण मंत्री बनने के बाद तेजप्रताप यादव ने एक तालाब का मुआयना करते हुए यह वायरल वीडियो बनवाया।

फेसबुक पर वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन पर लिखा गया है कि.” पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय मिलने के बाद तेजू भईया पहुंचे निरक्षण करने। ”    

 

फेसबुक का लिंक यहाँ देखें।

फैक्ट चेक: 

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल में हमने जाना कि वायरल वीडियो उनके मंत्री बनने से पहले का है।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल की। पड़ताल के दौरान हमने सबसे पहले वायरल वीडियो को कुछ कीफ्रेम्स में तोड़ा और फिर गूगल पर खोजना शुरू किया। लेकिन खोज के दौरान हमें वायरल वीडियो से संबंधित कोई जानकारी नहीं मिली।

वीडियो की जानकारी के लिए हमने गूगल पर कुछ संबंधित कीफ्रेम्स के साथ गूगल पर खोजना शुरू किया। जिसके बाद हमें तेज प्रताप यादव के इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपलोड हुई रील में वायरल वीडियो मिला।

 

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Tej Pratap Yadav (@tejpratapyadavrjd)

बता दें वायरल वीडियो को इंस्टाग्राम पर जुलाई 15,2022 को अपलोड किया गया था। तेज प्रताप यादव ने इंटाग्राम पर वायरल वीडियो के साथ अंग्रेजी कैप्शन में लिखा है कि  “MangalanandaHare Krishna Mahamantra हिंदी अनुवाद (मंगल आनंद. हरे कृष्णा महामंत्र )

तेज प्रताप यादव ने अपने इंस्टग्राम अकाउंट पर कई अन्य वीडियोस भी अपलोड किए है।

मंत्री तेज प्राप्त यादव के इंस्टाग्राम अकाउंट से मिले उक्त वीडियो से हमने जाना कि यह वीडियो जुलाई 15,2020 को सोशल मीडिया पर अपलोड किया गया था, जबकि यह तेज प्राप्त यादव ने बिहार के मंत्री पद की शपथ 16 अगस्त को ली थी, इसलिए वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा है दावा गलत है।

पड़ताल के दौरान मिले तथ्यों से हमने जाना कि वायरल वीडियो गलत संदर्भ में शेयर किया जा रहा है। तेज प्रताप यादव का यह वायरल वीडियो जुलाई 15, 2022 को ही सोशल मीडिया पर अपलोड किया गया था, जबकि बिहार में राजद और जदयू की गठबंधन वाली सरकार में तेज प्रताप यादव ने अगस्त 16, 2022 को पर्यवरण मंत्री पद की शपथ ली थी।