Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: पुलिस की अनुमति न मिलने पर कैंसिल हुआ ब्रह्मास्त्र का प्री-रिलीज इवेंट, भ्रामक दावे के साथ वायरल हो रहा है यह वीडियो

0 466

फैक्ट चेक: पुलिस की अनुमति न मिलने पर कैंसिल हुआ ब्रह्मास्त्र का प्री-रिलीज इवेंट, भ्रामक दावे के साथ वायरल हो रहा है यह वीडियो

 

सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, इस वीडियो में एक खुले मैदान में एक बड़ी स्क्रीन के साथ स्टेज सज़ा हुआ दिखाई दे रहा है। स्क्रीन पर रणबीर कपूर और आलिया भट्ट की मूवी ‘ब्रह्मास्त्र’ के कुछ सीन्स प्ले हो रहे हैं। लेकिन मैदान में बहुत कम लोग दिखाई दे रहे हैं। इसी वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो ब्रह्मास्त्र मूवी के प्री-रिलीज इवेंट का है, जहां इस मूवी के बॉयकॉट के चलते कोई इवेंट में नहीं पहुंचा और इवेंट को कैंसिल करना पड़ा।

फेसबुक पर वायरल वीडियो को शेयर कर कैप्शन में लिखा गया है कि, “बायकॉट ब्रह्मास्त्र रंग लाई, ब्रह्मास्त्र का प्री रिलीज रद्द हुआ, एक भी दर्शक नही, जय श्री राम, हर हर महादेव।”  

फेसबुक का लिंक यहाँ देखें।

 

फैक्ट चेक 

फेसबुक पर वायरल वीडियो के साथ शेयर हो रहे दावे की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल की। इस दौरान हमने सबसे पहले मूवी के प्रेरिलीज़ इवेंट कैंसिल होने की खबरों के बारे में कुछ कीवर्ड्स के माध्यम से खोजना शुरू किया। इस दौरान हमें Jagran.com नामक वेबसाइट पर सितंबर 03, 2022 को छपी एक रिपोर्ट मिली।

रिपोर्ट से जानकारी मिली की हैदराबाद में फिल्म का प्रीरिलज इवेंट कैंसिल हुआ था, जिसके चलते फिल्म मेकर्स को काफी नुकसान भी हुआ है।  लेख के मुताबिक, ब्रह्मास्त्र का प्री-रिलीज इवेंट आखिरी मिनट में कैंसिल हुआ था। जिसके चलते फिल्म के मेकर्स को 1.50 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।

उपरोक्त प्राप्त लेख में मिली जानकारी के आधार पर हमने एक बार फिर खोजना शुरू किया कि हैदराबाद में आखिरी मिनट पर फिल्म का प्री-रिलीज इवेंट क्यों कैंसिल हुआ। इस दौरान हमें लल्लनटॉप की वेबसाइट पर मामले की एक दूसरी रिपोर्ट मिली।

प्राप्त इस रिपोर्ट में स्थानीय पुलिस के हवाले जानकारी दी गयी है कि हैदराबाद में आखिरी मिनट में मूवी का प्री-रिलीज इवेंट सुरक्षा कारणों के चलते कैंसिल हुआ था। दरअसल फिल्म मेकर्स ने इवेंट के लिए 10 से 12 हज़ार लोगों के हिसाब से परमिशन ली थी। लेकिन इवेंट में अपने पसंदीदा स्टार्स को देखने के लिए 30 हज़ार से ज़्यादा लोगों की भीड़ जमा हो गई। जिसके बाद सुरक्षा व्यवस्था के चलते इवेंट को कैंसिल कर दिया गया है।  बता दे इवेंट में फिल्म की स्टार कास्ट आलिया भट्ट, रणबीर कपूर, मौनी रॉय, अमिताभ बच्चन और नागार्जुन के अलावा साउथ सुपरस्टार जूनियर एनटीआर भी आने वाले थे।

इसके अलावा हमें वायरल वीडियो क्लिप एक रणबीर कपूर यूनिवर्स नामक ट्विटर यूजर की प्रोफाइल पर मिला जिसे सितंबर 02, 2022 को अपलोड किया गया था। ट्विटर यूजर ने कैप्शन में वीडियो की जानकारी देते हुए बताया है कि यह वीडियो इवेंट की तैयारियों का है। बताते चलें कि उक्त वीडियो को सोशल मीडिया पर वायरल दावे के साथ सितंबर 02, 2022 के बाद ही शेयर किया गया है।

 

पड़ताल के दौरान उपरोक्त मिले तथ्यों से हमें पता चला कि वीडियो भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है, मूवी का प्री-रिलीज़ इवेंट कॉम दर्शकों के चलते नहीं बल्कि आखिरी मिनट पर पुलिस की अनुमति रद्द होने के कारण कैंसिल किया गया है।