Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: शाहरुख़ खान का सात साल पुराना इंटरव्यू ‘पठान’ के संदर्भ किया जा है वायरल

0 415

फैक्ट चेक: शाहरुख़ खान का सात साल पुराना इंटरव्यू ‘पठान’ के संदर्भ किया जा है वायरल

 

सोशल मीडिया पर बॉलीवुड के किंग खान कहे जाने वाले शाहरुख़ खान का एक वीडियो वायरल है। वीडियो एक इंटरव्यू शो का हैं, जहाँ शो के एंकर शाहरुख़ खान से पूछते हैं कि क्या आप लोग को लगता है उस सोशल मीडिया बॉयकॉट से आपको कोई नुकसान होगा। इस बार उनका जवाब देते हुए खान कहते हैं कि, कोई बड़बोल नहीं बोल रहा लेकिन हवा से थोड़ी न हिलने वाले हैं हम। इसी वीडियो को सोशल मीडिया पर पठान मूवी के संदर्भ में शेयर किया जा रहा है।फेसबुक पर वायरल वीडियो को शेयर कर कैप्शन में लिखा गया है कि,”मतलब तूफ़ान लाना होगा Ban Pathaan Film”

 

फेसबुक का लिंक यहाँ देखें।

 

फैक्ट चेक : 

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल में हमने जाना कि वायरल वीडियो हालिया दिनों का नहीं बल्कि सात साल पुराना है।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो को देखने पर हमें इसके पुराने होने की आशंका हुई। जिसके बाद हमने गूगल पर वायरल वीडियो को खंगाला शुरू किया। इस दौरान सबसे पहले हमने वीडियो के कुछ कीफ्रेम्स को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च टूल के माध्यम से खोजना शुरू किया। जिसके बाद हमें वायरल वीडियो से मेल खाती एक दूसरी क्लिप फेसबुक पर ZEE 5 के आधिकारिक पेज पर मिली। बात दें कि पेज पर यह प्राप्त क्लिप अप्रैल 15, 2016 को अपलोड किया गया था।

उपरोक्त फेसबुक क्लिप से हमें यह साफ़ हो गया था कि वायरल क्लिप हालिया दिनों बल्कि साल 2016 के दौरान की है। जिसके बाद हमने वायरल क्लिप के  पूरे वीडियो के लिए बारीकी से खोजना शुरू किया। इसके बाद हमें वायरल क्लिप का पूरा वीडियो DailyMotion नामक वेबसाइट पर मिला, जिसे करीब सात साल पहले यानी साल पहले अपलोड किया गया था।

प्राप्त वीडियो को पूरा सुनने पर हमने जाना कि वायरल क्लिप में पठान मूवी बल्कि अभिनेता शाहरुख़ खान की ‘फैन’ मूवी की बात हो रही थी। बता दें कि ‘फैन’ मूवी अप्रैल 15, 2016 को भारत में रिलीज़ हुई थी।

पड़ताल के दौरान मिले तथ्यों से हमने जाना कि वायरल क्लिप वर्तमान का नहीं बल्कि सात साल पुरानी है, इसका शाहरुख़ खान की हालिया मूवी पठान से कोई संबंध नहीं है।