Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: उद्धव ठाकरे को लेकर अमित शाह का यह बयान पुराना है, जाने पूरा सच

0 818

फैक्ट चेक: उद्धव ठाकरे को लेकर अमित शाह द्वारा दिया गया बयान पुराना है, जाने पूरा सच

 

सोशल मीडिया पर केंद्र ग्रह मंत्री का एक वीडियो वायरल हो रहा है, वीडियो में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे पर आरोप लगाया है कि ठाकरे ने भाजपा के साथ अपना चुनाव प्रचार किया और बाद में सत्ता की लोभ में आकर कांग्रेस के साथ हाथ मिला लिया। गृह मंत्री अमित शाह वायरल वीडियो में कहते हैं कि इस तरह उद्धव ठाकरे ने उनके पिता बाला साहब ठाकरे के सिद्धांतों से भी दगा की। अमित शाह ने कहा कि उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र की जनता को धोखा दिया। शाह वीडियो में बोल रहे कि मैं कमरे की राजनीति नहीं करता जो होता है सबके सामने और धड़ल्ले से करता हूँ।

इसी वीडियो को सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने यह बयान महाराष्ट्र की महा विकास अघाड़ी की सरकार के मंत्री एकनाथ शिंदे ने अपने 40 विधायकों के साथ सरकार से बगावत कर दी है। यानी जब महाराष्ट्र की उद्धव सरकार के भांग होने की अटकलें जारी है। इस वीडियो के माध्यम से सोशल मीडिया पर यह दावा किया जा रहा है कि अमित शाह ने कहा कि वह उद्धव ठाकरे की सरकार गिरा देंगे।

फेसबुक पर यह वीडियो शेयर कर कैप्शन में लिखा गया है कि “Amit Shah का Shivsena पर पलटवार, क्या Amit Shah #Thackeray सरकार गिरा देंगे?#Eknath Shinde #Uddhav Thackeray#Amit Shah #Devendra Fadanvis” इस कैप्शन और हैशटैग के साथ शेयर किया जा रहा है”

 

 

फेसबुक के वायरल पोस्ट का लिंक यहाँ देखें।

 

फैक्ट चेक:

 

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो कोई देखने पर हमें हमें इसके पुराने होने की आशंका हुई, जिसके बाद हमने इसकी सत्यता जानने के लिए पड़ताल की। पड़ताल के दौरान हमने सबसे पहले वायरल वीडियो को गौर से सुना, वीडियो में एक जगह अमित शाह को यह कहते हुए सुना जा सकता है कि “अभी महाराष्ट्र आया हूँ ” इसी के आधार पर हमने सबसे पहले यह जानने का प्रयास किया कि महाराष्ट्र की सियासी गलियारों में हो रही उठा-पटक के बीच क्या केंद्रीय मंत्री अमित शाह महाराष्ट्र गए हैं या नहीं।

इस दौरान हमें TV9 की वेबसाइट पर एक खबर मिली, जहां यह जानकारी दी गयी है कि हाल ही में केंद्रीय मंत्री अमित शाह का महाराष्ट्र दौरा होना था, लेकिन किसी करण वह रद्द कर दिया गया है। प्राप्त खबर से हमारा शक और पक्का हुआ है।

 

इसके बाद हमने वायरल वीडियो की सटीक जानकारी प्राप्त करने के लिए वीडियो को कुछ कीफ्रेम्स में तोड़ा और फिर गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च टूल के माध्यम से खोजना शुरू किया। खोज के दौरान हमें अमित शाह के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर वायरल वीडियो क्लिप का पूरा वीडियो मिला।  बता दें यूट्यूब पर वीडियो को फरवरी 07,2021 को अपलोड किया गया था।

 

28 मिनट के इस वीडियो को 19 मिनट 30 सेकेंड तक देखने बाद हमें वायरल वीडियो क्लिप वाला हिस्सा मिला। लेकिन इस दौरान गृह मंत्री अमित शाह ने कहीं भी उद्धव ठाकरे की सरकार को गिराने की बात नहीं कही।

यूट्यूब पर प्राप्त वीडियो के साथ दिए गए विवरण से जानकारी मिली कि गृह मंत्री अमित शाह का यह वायरल वीडियो महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग में एसएसपीएम लाइफटाइम मेडिकल कॉलेज के उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान का है। जहां उन्होंने कार्यक्रम का संबोधन करते हुए अपने भाषण के अंत में कहाँ कि शिवसेना पार्टी ने जनता के जनादेश का अनादर किया है। उन्होंने चेतावनी भरे लहजे में कहा, “मैंने कभी भी कमरे की पॉलिटिक्स नहीं की है और मैं जनता के बीच रहने वाला नेता हूं। मैं किसी से नहीं डरता और जो होता है सब के बीच धड़ल्ले से बोलता हूं।”