Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: सोशल मीडिया पर पंजाब सीएम भगवंत मान का अधूरा वीडियो शेयर कर भ्रम फ़ैलाने की कोशिस, जाने पूरा सच

0 323

फैक्ट चेक: सोशल मीडिया पर पंजाब सीएम भगवंत मान का अधूरा वीडियो शेयर कर भ्रम फ़ैलाने की कोशिस, जाने पूरा सच

सोशल मीडिया पर पंजाब सीएम भगवंत मान की एक वीडियो क्लिप तेजी से वायरल हो रही है, क्लिप सात सेकंड की है। इसमें वह यह कहते हुए नजर आरहे हैं कि “हम तो जो कहते हैं वो कर देते हैं, जो नही कर सकते वो भी कह देते हैं” .इसी वीडियो को इंटरनेट पर शेयर कर पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान पर तंज कसा जा रहा है।

फेसबुक पर वायरल वीडियो को शेयर कर लिखा गया है कि हम तो जो कहते हैं वो कर देते हैं, जो नही कर सकते वो भी कह देते हैं। ” –पेगवंत मान समझ रहे हो ना फ्री की चाह में इनको वोट देने वालों। सावधान रहो सचेत रहो।

 

 

फेसबुक का लिंक यहाँ देखें।

फैक्ट चेक 

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल में पता चला कि वायरल वीडियो अधूरा है, जिसे भ्रम फ़ैलाने के लिए शेयर किया जा रहा है।

इंटरनेट पर वायरल हो रहे पंजाब सीएम के वीडियो को देखने पर हमें इसके पुराने होने की आशंका हुई। जिसके बाद हमने अपनी पड़ताल आरम्भ की। पड़ताल के दौरान हमने सबसे पहले वीडियो को कुछ कीफ्रेम्स में तब्दील किया और फिर गूगल पर कुछ कीवर्ड्स की सहायता से खोजना शुरू किया।

इस दौरान हमें The Indian Express के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर हमें वायरल क्लिप का पूरा वीडियो मिला। प्राप्त वीडियो में 15 मिनट 10 सेकंड तक देखने के बाद वायरल वीडियो क्लिप को देखा जा सकता है।

बता दें प्राप्त वीडियो हरयाणा में 07 सितंबर को हुए एक कैम्पेन का है। जहां पंजाब के सीएम भगवंत मान और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने हिस्सा लिया था। इस वीडियो को प्राप्त वीडियो में 15 मिनट 10 सेकंड तक देखने के बाद वायरल वीडियो क्लिप को देखा जा सकता है। आपको बता दें इस दौरान सीएम मान ने अपने भाषण के दौरान जनता को समझाने वाले लहजे से कहा रहे है कि “हम जुमलों वाली पार्टी नहीं हैं हम तो जो कहते हैं वो कर देते हैं, जो नही कर सकते वो भी कह देते हैं कि भाई ये नहीं हो सकता हमसे ” यह उनका पूरा वाक्य है। जिसे सोशल मीडिया पर आधा काट कर वायरल किया जा रहा है।

इसके बाद हमने पुष्टि के लिए एक बार और गूगल पर खोजा। इस दौरान हमें वायरल वीडियो क्लिप आम आदमी पार्टी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर भी 7 सितंबर को अपलोड हुआ एक वीडियो मिला। यहाँ भी हमने पाया कि सीएम मान को उपरोक्त वीडियो वाला पूरा वाक्य कहते हुए सुना। इससे यह साफ़ हुआ कि वायरल वीडियो क्लिप अधूरा है।

 

पड़ताल के दौरान उपरोक्त मिले तथ्यों से हमें पता चला कि वायरल वीडियो क्लिप अधूरा है। दरअसल सीएम मान एक सम्मलेन में जनता को समझते हुए बता रहे थे कि “हम जुमलों वाली पार्टी नहीं हैं हम तो जो कहते हैं वो कर देते हैं, जो नही कर सकते वो भी कह देते हैं कि भाई ये नहीं हो सकता हमसे” सी बयान को आधा काट कर सोशल मीडिया पर भ्रम फ़ैलाने के लिए शेयर किया जा रहा था।