Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: युवती से चाकू की नोक पर गुंडई करते युवक का वीडियो ‘लव जिहाद’ के भ्रामक दावे के साथ हुआ वायरल

0 639

फैक्ट चेक: युवती से चाकू की नोक पर गुंडई करते युवक का वीडियो ‘लव जिहाद’ के भ्रामक दावे के साथ हुआ वायरल

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, वीडियो में एक युवक चाकू की नोक पर दो युवतियों से सरे आम गुंडई करते हुए दिखाई दे रहा है। वीडियो में युवक किसी बात को मनवाने के लिए युवतियों से गुंडई कर रहा है। इसी वीडियो को इंटरनेट पर शेयर कर दावा किया जा रहा है कि गुंडई करने वाला शख्स समुदाय विशेष से हैं। युवक यूं गुंडई कर के युवतियों को डरा धमका कर लव-जिहाद को अंजाम देना चाहता है।

फेसबुक पर इस वीडियो को शेयर करते हुए हिंदी भाषा के कैप्शन में लिखा गया है,’ यह देखो लव जिहादी हिंदू बच्चियों को केसे डरा धमका कर अपने जाल में फंसाते है अगर किसी भी बच्ची को कोई भी इस प्रकार से धमकाए तो डरने की जरूरत नही है तुरंत अपने घर वालो को जानकारी देकर पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराए*तो यह लोग अपने मकसद में कामयाब नही हो पाएंगे’ 

 

फेसबुक का लिंक यहाँ देखें।

फैक्ट चेक 

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो के साथ शेयर किए जा रहे दावे की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल की। पड़ताल के दौरान हमने सबसे पहले वायरल वीडियो को कुछ कीफ्रेम्स में तोड़ा और फिर गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च टूल के माध्यम से खोजना शुरू किया। लेकिन खोज के दौरान हमें वायरल वीडियो से संबंधित कोई जानकारी नहीं मिली।

 

इसलिए वीडियो की जानकारी प्राप्त करने के लिए हमने गूगल पर कीफ्रेम्स के साथ ही साथ कुछ संबंधित कीवर्ड्स की भी सहायता ली। जिसके बाद हमें दैनिक भास्कर की वेबसाइट पर मामले से संबंधित एक लेख प्रकाशित मिला।

लेख के मुताबिक वीडियो में युवतियों से चाकू दिखा कर गुंडई करने वाले युवक न ‘पीयूष उर्फ शानू’ पुत्र भरत सिंह कछावा है, जिसे स्थानीय पुलिस ने आर्म्स एक्ट के तहत गिरफ्तार कर लिया है। वीडियो में आगे बताया गया है कि युवक चाकू लेकर अपनी ही परिचित एक युवती को धमका रहा है। जिसमें युवती के साथ खड़ी एक अन्य लड़की उसे समझा रही है। इस पूरी घटना का लोगों ने वीडियो बना लिया था। जाे सोशल मीडिया पर वायरल हुआ। जिसकी जानकारी लगते ही पुलिस ने मामले में पीयूष को गिरफ्तार कर लिया। आरोपी ने बताया कि युवती उसकी पुरानी परिचित है। जिससे वह शादी करने के लिए कह रहा था।

इसके बाद पुष्टि के लिए हमने गूगल पर और बारीकी से खोजना शुरू किया। खोज के दौरान हमें न्यूज़ 18 की वेबसाइट पर प्रकाशित एक और लेख मिला, यहाँ भी उक्त मामले की पूरी जानकारी दी गयी है। लेख के मुताबिक यह मामला एमआईजी थाना इलाके के जगजीवन राम नगर के पास सोनी मटेरियल नाम की दुकान है.

उपरोक्त प्राप्त लेख में दी गयी जानकारी के आधार पर हमने इंदौर के MIG थाना में फ़ोन पर सीधा संपर्क किया। फ़ोन पर किया इस दौरान उन्होंने ने हमें बताया कि सोशल मीडिया पर वीडियो के साथ वायरल हो रहा ‘लव जिहाद का एंगल गलत है। दरअसल यह प्रेम-प्रसंग का मामला है। वीडियो में चाकू हाथ में लिए नज़र आ रहे युवक का नाम पीयूष सिंह रावत है जिसकी उम्र 27 साल है।

पड़ताल के दौरान मिले तथ्यों से हमें पता चला वायरल वीडियो भ्रामक दावे के साथ वायरल हो रहे हैं।  वीडियो में दिख रहे युवतियों को चाकू से डराते हुए दिख रहे शख्स का नाम पीयूष सिंह रावत है, जिसका समुदाय विशेष से कोई ताल्लुक नहीं है।