Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: कांग्रेस नेता राहुल गांधी के फर्जी ट्वीट का स्क्रीनशॉट हुआ वायरल, जाने पूरा सच

0 214

फैक्ट चेक: कांग्रेस नेता राहुल गांधी के फर्जी ट्वीट का स्क्रीनशॉट हुआ वायरल, जाने पूरा सच 

 

सोशल मीडिया पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी द्वारा कथित तौर पर किए गए एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है। इस ट्वीट में राहुल गांधी ने लिखा है कि ED मुझे झुकाना चाहती हैं, लेकिन मैं झुकेगा नहीं मुझे सब मालूम है वो क्या करना चाहता हैं। दरअसल इन दिनों प्रवर्तन निदेशालय (ED) विभाग कांग्रेस के दिग्गज नेता राहुल गांधी से नेशनल हेराल्ड मामले को लेकर पूछताछ कर रही है। जिसे चलते राहुल दो बार ईडी के सामने पेश हो चुके हैं। इसके अतरिक्त 20 जून को उन्हें एक बार फिर से पूछताछ के लिए बुलाया। इसी को फेसबुक व अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर यह स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है।

 

 

फेसबुक के वायरल पोस्ट का लिंक यहां देखें।

 

फैक्ट चेक 

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल से पता चला कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी के फर्जी ट्वीट का स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। उन्होंने ऐसा कोई भी फिल्मी ट्वीट नहीं किया।

क्या कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सच में इस तरह का कोई ट्वीट किया है। इस बात की सच्चाई जानने के लिए हमने पड़ताल की। जिसके बाद हमने सबसे पहले वायरल ट्वीट के स्क्रीनशॉट पर गौर किया कि इस ट्वीट को पोस्ट करने का समय तथा दिनांक कौन सी है। स्क्रीनशॉट के मुताबिक उक्त ट्वीट 16 जून को 12:24 पर किया गया है।

 

जिसके बाद हमने ट्विटर पर राहुल गांधी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल को खंगालना शुरू किया। इस दौरान हमने जाना कि राहुल ने ट्विटर पर 16 तारीख को सिर्फ एक ही ट्वीट किया है। लेकिन इस ट्वीट में वायरल स्क्रीनशॉट वाले ट्वीट में लिखे पोस्ट का कोई जिक्र नहीं है। जिसके बाद हमे वायरल स्क्रीनशॉट के फर्जी होने की आशंका हुई।

पुष्टि के लिए वायरल ट्वीट के स्क्रीनशॉट की अन्य बिन्दों पर गौर करना शुरू किया, इसके साथ ही राहुल गांधी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल द्वारा किए गए ओरिजिनल ट्वीट से वायरल स्क्रीनशॉट वाले ट्वीट की तुलना भी की। इस दौरान हमने जाना कि ट्वीट में व्याकरण की कुछ गलतियां की गयी हैं। जैसे ‘चाहती है’ की जगह ‘चाहती हैं’ लिखा है।नहीं’ की जगह ‘नहीँ’ लिखा है। जाहिर है, यदि यह ट्वीट राहुल गांधी ने खुद के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से किए होते तो इसमें इस तरह की गलतियां नहीं की गयी होतीं।

इसके बाद हमने गौर किया कि अक्सर जो ट्वीट राहुल गांधी के आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से किए जाते हैं। वह अक्सर Iphone से किए जाते हैं लेकिन वायरल ट्वीट के स्क्रीनशॉट के मुताबिक यह Android से किया गया है। इसके साथ ही स्क्रीनशॉट में जिस स्थान पर समय का जिक्र किया गया है वहाँ समय के साथ AM या PM भी नहीं लिखा है जो आमतौर पर सभी ट्वीट पर होता है। इसके साथ ही हमने गौर किया कि वायरल ट्वीट के स्क्रीनशॉट में दिनांक लिखने का तरीक भी अलग है।

फर्जी ट्वीट 

 

 

 

ओरिजिनल ट्वीट 

पड़ताल के दौरान उपरोक्त बिन्दों पर गौर करने पर हमने पाया कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी के ट्वीट का वायरल स्क्रीनशॉट फर्जी है। राहुल गांधी ने ऐसा कोई फ़िल्मी ट्वीट नहीं किया है।