Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: कांग्रेस नेता राहुल गांधी और ज्योतिरादित्य सिंधिया की सालों पुरानी तस्वीर को हालिया दिनों में भ्रामक दावे के साथ किया वायरल 

0 550

फैक्ट चेक: कांग्रेस नेता राहुल गांधी और ज्योतिरादित्य सिंधिया की सालों पुरानी तस्वीर को हालिया दिनों में भ्रामक दावे के साथ किया वायरल 

 

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है। तस्वीर कांग्रेस नेता राहुल गांधी की है। जहां वह कुछ नेपाली शक्ल वाले लोगों के बीच खड़े हुए दिखाई दे रहे हैं। इसके साथ तस्वीर के कोने में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी खड़े हुए दिखाई दे रहे हैं। इसी तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि काठमांडू में आयोजित जिस शादी में राहुल गए थे उसमें केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को भी बुलाया गया था। लेकिन इस दौरान वहां मौजूद सभी लोग कांग्रेस नेता राहुल गांधी को सम्मान दे रहे और वहां मौजूद ज्योतिरादित्य सिंधिया को कोई पूछ भी नहीं रहा है।

फेसबुक पर वायरल तस्वीर को शेयर कर लिख गया है कि,’राहुल कुछ नहीं करते, कांग्रेस कुछ नहीं करती मगर सच्चाई अपने आप सामने आ जाती है। नाइट क्लब शादी समारोह में परिवर्तित हो गया और भाजपा नेता भी वहां दिखने लगे। यह अलग बात है कि नेपाल राजवंश में रिश्तेदारी होने के बावजूद वहां केंद्रीय मंत्री सिंधिया को राहुल के सामने कोई पूछ नहीं रहा’

फेसबुक पर वायरल पोस्ट का लिंक यहाँ देखें।

दरअसल, पिछले दिनों कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने काठमांडू में एक शादी में शिरकत की थी, शादी से पहले राहुल गांधी का एक वीडियो भी वायरल हुआ था जहां वह एक महिला के साथ नाईट क्लब में बैठे हुए दिखाई दे रहे थे। इसी के बाद सोशल मीडिया पर उपरोक्त दावा वायरल हो रहा है।

फैक्ट चेक: 

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल में पता चला कि वायरल तस्वीर मौजूदा दिनों की नहीं बल्कि 10 साल पुरानी है। साथ ही यह तस्वीर नेपाल की नहीं बल्कि भूटान की है।

वायरल तस्वीर के साथ शेयर हो रहे दावे की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल की। खोज के दौरान हमने सबसे पहले वायरल तस्वीर को रिवर्स इमेज टूल के माध्यम से खोजना शुरू किया। जहां हमें वायरल तस्वीर से मेल खाती एक दूसरी Alamy.com नामक वेबसाइट पर प्राप्त हुई। प्राप्त तस्वीर को वेबसाइट पर अप्रैल 15, 2011 को अपलोड किया गया था। प्राप्त इस तस्वीर में ज्योतिरादित्य सिंधिया को साफ़ खड़े हुए देखा जा सकता है।

 

उपरोक्त प्राप्त वेबसाइट से जानकारी मिली कि वायरल तस्वीर हालिया दिनों कि नहीं बल्कि साल 2011 से इंटीनेट पर मौजूद है। तस्वीर की सटीक जानकारी के लिए हमने गूगल पर और बारीकी से खोजना शुरू किया। जिसके बाद हमें वायरल तस्वीर हिंदुस्तान टाइम्स की वेबसाइट पर अक्टूबर 15, 2011 को प्रकाशित एक लेख में प्राप्त हुई।

 

 

प्राप्त लेख में तस्वीर के विवरण में लिखा गया है कि भूटान की राजधानी थिंपू के पेमा चांग लाइम थांग स्टेडियम में राजा नरेश जिग्मे केसर नाग्येल वांगचुक और उनकी पत्नी जेतसन पेमा चांग की रिस्पेशन सेरेमनी में पहुंचे कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी और केंद्रीय राज्य मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया। इस दौरान उनके साथ भूटान के पूर्व राजा जिग्मे दोरजी भी मौजूद थे।

हिंदुस्तान टाइम्स की वेबसाइट पर दी गयी जानकारी के मुताबिक यह तस्वीर नेपाल की नहीं बल्कि भूटान की राजधानी थिंपू की है। जहां भूटान के राजा नरेश जिग्मे केसर नाग्येल वांगचुक और उनकी पत्नी जेतसन पेमा चांग की विवाह के बाद की रिस्पेशन सेरेमनी में कांग्रेस नेता राहुल गांधी और तब की कांग्रेस सरकार में मंत्री रहे ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शिरकत की थी।

वायरल तस्वीर को हालिया दिनों का बताकर दावा किया जा रहा है कि राहुल गांधी काठमांडू की जिस शादी में गए थे वहां पर बीजेपी के केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी मौजूद थे। बता दें यह दावा फर्जी है वायरल दावे की पड़ताल करने पर हमें  मिले तथ्यों से पता चला कि वायरल तस्वीर नेपाल से नहीं बल्कि साल 2011 के दौरान भूटान की राजधानी थिंपू से ली गयी थी। साल 2011 के दौरान भारत में कांग्रेस पार्टी केंद्र की सत्ता पर काबिज थी। बता दें उस दौरान ज्योतिरादित्य सिंधिया कांग्रेस पार्टी के सदस्य थे।