Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: फलों में समुदाय विशेष द्वारा एड्स संक्रमित इंजेक्शन लगा कर बेचने वाली खबर फर्जी है

0 501

फैक्ट चेक: फलों में समुदाय विशेष द्वारा एड्स संक्रमित इंजेक्शन लगा कर बेचने वाली खबर फर्जी है

 

सोशल मीडिया पर एक खबर का स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है। बता दें यह खबर कथित तौर पर दैनिक भास्कर की वेबसाइट पर प्रकाशित हुई है। जहां खबर के शीर्षक के तौर पर छापा हुआ है कि,’एड्स संक्रमित इंजेक्शन लगा कर बेच रहे थे फल ‘। इंटरनेट पर यह खबर शेयर कर दावा किया जा रहा है समुदाय विशेष के लोग, दुसरे समुदाय के लोगों को एड्स संक्रमित इंजेक्शन लगा कर फल बेच रहे हैं।

फेसबुक  पर यह खबर शेयर कर हिंदी भाषा के कैप्शन में लिख गया है,’ फल खरीदते समय सावधान रहें आजकल दूतों की साजिश हम काफिरों के खिलाफ हर जगह तेजी से चल रही है।

 

 

फेसबुक पर वायरल पोस्ट का  लिंक यहाँ देखें।

फैक्ट चेक:

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल में पता चला कि एड्स संक्रमित फल बेचने वाली खबर फर्जी है।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही खबर की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल की। पड़ताल के पहले चरण में हमने सबसे पहले कुछ सम्बंधित कीवर्ड्स से खोजना शुरू किया। लेकिन खोज के दौरान हमें वायरल दावे से संबंधित कोई जानकारी नहीं मिली।

 

पुष्टि के लिए हमने गूगल पर और बारीकी से खोजना शुरू किया। जिसके बाद हमें वायरल खबर का स्क्रीनशॉट Hindu Nationalist नामक यूजर के फेसबुक प्रोफइल पर मिला। जिसे मई 05, 2015 को किया पोस्ट गया था।

 

 

उपरोक्त प्राप्त फेसबुक पोस्ट से यह साफ़ हो गया था कि वायरल खबर का स्क्रीनशॉट हालिया दिनों का नहीं बल्कि कई वर्ष पहले भी यह इंटरनेट पर वायरल हुआ था। पड़ताल के दौरान हमारी नज़र वायरल स्क्रीनशॉट की खबर पर छपी न्यूज़ एजेंसी के नाम पर पड़ी जहां (पीईआई संवाददाता) लिखा है। बता दें भारत में पीईआई नामक कोई भी न्यूज़ एजेंसी नहीं है। असल न्यूज़ एजेंसी का नाम ‘पीटीआई’ है।

 

 

खबर की पुष्टि के लिए हमने इसके बाद हमने दैनिक भास्कर की वेबसाइट पर छपी एक खबर के स्क्रीनशॉट की तुलना वायरल खबर के स्क्रीनशॉट से की। इस दौरान हमने जाना कि वायरल स्क्रीनशॉट फर्जी है।

 

 

इसके साथ ही हमने जाना कि वायरल स्क्रीनशॉट पर दैनिक भास्कर ने भी अपनी वेबसाइट पर इस खबर को लेकर सफाई दी है, दैनिक भास्कर ने बताया कि वेबसाइट पर तरबूजों में एड्स संक्रमित इंजेक्शन लगा कर बेचने जैसी कोई भी खबर प्रकाशित नहीं की गयी है।