Hindi Newsportal

CSK vs KKR IPL Final: आज दुबई में तय होगा IPL का धुरंधर कौन? विश्व विजेता कप्तानों में है फाइनल ‘जंग’

0 406

आईपीएल-2021 का फाइनल आज खेला जाने वाला है। महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स का सामना दो बार की विजेता कोलकाता नाइट राइडर्स से है। दोनों ही टीमें ये खिताब जीतना चाहेगी। अभी तक हालांकि दोनों टीमों ने दमदार प्रदर्शन किया है तभी फाइनल में पहुंची हैं लेकिन इस बीच नहीं भुला जा सकता कि फाइनल का दबाव होता ही अलग है।

चैंपियन है दोनों टीमें।

गौरतलब है कि एक तरफ धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपरकिंग्स है, जिसने तीन बार ट्रॉफी उठाई है तो दूसरी ओर इयोन मोर्गन की अगुवाई वाली कोलकाता नाइटराइडर्स, जो 2012 और 2014 में गौतम गंभीर के नेतृत्व में चैंपियन बन चुकी है।

केकेआर खेलने जा रही है तीसरा फाइनल।

कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम अपना तीसरा फाइनल खेलने जा रही है। इससे पहले उसने 2012 और 2014 में फाइनल के लिए क्वॉलिफाई किया था और दोनों ही बार उसने खिताब पर कब्जा जमाया। वहीं चेन्नई की टीम अपना नौवां फाइनल खेलने उतरेगी। चेन्नई ने इससे पहले 2008, 2010, 2011, 2012, 2013, 2015, 2018, 2019 में फाइनल में जगह बनाई थी। पिछले आठ फाइनल्स में से उसे पांच बार शिकस्त मिली और तीन बार वह चैंपियन बनी। इन पांच फाइनल की हार में एक हार कोलकाता नाइटराइडर्स के हाथों भी मिली।

अब तक चेन्नई का पलड़ा भारी।

आईपीएल में दोनों टीमों के बीच अब तक 24 मुकाबले हुए हैं, जिसमें चेन्नई को 16 और कोलकाता को 8 मुकाबलों में जीत हासिल हुई है। दोनों टीमों के बीच हुए पिछले पांच मुकाबलों में चेन्नई ने चार और कोलकाता ने एक मैच जीता है वही यूएई में दोनों के बीच तीन मुकाबले हुए हैं, जिसमें चेन्नई को 2 और केकेआर को एक मुकाबले में जीत मिली है।

आमने-सामने

⬛कुल मैच – 25
⬛सीएसके जीती – 16
⬛केकेआर जीती – 8
⬛नो रिजल्ट – 1

जानें संभावित प्लेइंग XI।

चेन्नै सुपर किंग्स: रुतुराज गायकवाड़, फाफ डुप्लेसिस, रोबिन उथप्पा, मोईन अली, अंबाति रायुडू, एमएस धोनी (कप्तान), रविंद्र जाडेजा, ड्वेन ब्रावो, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, जोश हेजलवुड।

कोलकाता नाइटराइडर्स: शुभमन गिल, वेंकटेश अय्यर, नितीश राणा, राहुल त्रिपाठी, इयोन मॉर्गन (कप्तान), दिनेश कार्तिक, शाकिब अल हसन, सुनील नारायण, लॉकी फर्ग्युसन, शिवम मावी, वरुण चक्रवर्ती।

जानें मौसम का मिजाज़।

पिच व मौसम: दुबई की पिच थोड़ी धीमी जरूर हुई है लेकिन यह फिर भी बैटिंग के लिए अभी तक शानदार रही है। इस सीजन इस मैदान पर 11 मुकाबले खेले गए हैं, जिनमें से नौ में लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम ने जीत हासिल की है। इस सीजन इस मैदान का औसत टोटल 152 रन रहा है। दुबई के गरम मौसम से खिलाड़ियों ने तालमेल बिठा लिया है। अधिकतम तापमान 35 डिग्री तक जाने की संभावना है। उमस ज्यादा रह सकती है।

Click here for Latest News updates and viral videos on our AI-powered smart news

For viral videos and Latest trends subscribe to NewsMobile YouTube Channel and Follow us on Instagram