Hindi Newsportal

BRICS मंत्रिस्तरीय बैठक आयोजित, विदेश मंत्री एस जयशंकर और चीनी समकक्ष वांग यी की हुई मुलाक़ात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

0 215

BRICS मंत्रिस्तरीय बैठक आयोजित, विदेश मंत्री एस जयशंकर और चीनी समकक्ष ‘वांग यी’ की हुई मुलाक़ात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

 

न्यूयॉर्क में UNGA77 के मौके पर एक पारंपरिक BRICS मंत्रीस्तरीय बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने भी हिस्सा लिया। उन्होंने बताया कि इस बैठक में उनकी चीनी समकक्ष वांग यी (Wang Yi) से भी मुलाकात हुई। बैठक के दौरान रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव भी बैठक में मौजूद थे। जहां विदेश मंत्रियों ने वैश्विक स्थिति, अंतर्राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था और क्षेत्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

 

इससे पहले केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने वैश्विक आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए कई सुरक्षा एजेंसियों द्वारा वैश्विक प्रयासों के प्रति चीन की प्रतिक्रिया की आलोचना की थी। बीजिंग का नाम लिए बिना जयशंकर ने अफसोस जताया कि कैसे कुछ देशों ने दुनिया के कुछ सबसे खतरनाक आतंकवादियों को सलाखों के पीछे डालने का उत्साह नहीं दिखाया। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि यदि दिनदहाड़े किए गए गंभीर हमलों को इसी तरह छोड़ दिया जाता है, तो सुरक्षा परिषद को उन संकेतों पर विचार करना होगा जो इन कदमों के जरिए दिए जा रहे हैं। विश्वसनीयता सुनिश्चित करने के लिए निरंतरता जरूरी है।