Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: मदरसे में युवती के साथ अश्लीलता करने वाले मौलवी का यह वीडियो भारत का नहीं बल्कि पाकिस्तान का है, जानिए पूरा सच

0 444

फैक्ट चेक: मदरसे में युवती के साथ अश्लीलता करने वाले मौलवी का यह वीडियो भारत का नहीं बल्कि पाकिस्तान का है, जानिए पूरा सच

इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में एक व्यक्ति को एक युवती के साथ अभद्रता करते हुए देखा जा सकता है। इसी वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर कर दावा किया जा रहा है कि वीडियो में दिख रहा शख्स एक मदरसे में पढ़ाने वाला मौलवी है। जो उसी मदरसे में पढ़ने वाली युवती के साथ अभद्रता कर रहा है। वीडियो को भारत के संदर्भ में शेयर किया जा है।

फेसबुक पर इस वीडियो को शेयर कर कैप्शन में लिखा गया है कि,”मदरसे में मौलवी साहब सलमा को कलमा पढ़ाते हुए, बंद करो ये मदरसे जो अश्लीलता के अड्डे बन गये हैं साधु संतो पर टिप्पणी करने वाले मुल्ले इस विषय अपना मुंह खोलें।” 

 

फेसबुक का लिंक यहाँ देखें।

फैक्ट चेक : 

इंटरनेट पर वायरल हो रहे इस वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने पड़ताल की। पड़ताल के पहले चरण में हमने वीडियो को कुछ कीफ्रांस में तब्दील किया और फिर गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च टूल के माध्यम से खोजना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो से मेल खाती कुछ तस्वीरें AZIZ Kakar नामक युवक के ट्विटर पोस्ट में मिली। बता दें ट्विटर पर यह तस्वीर अक्टूबर 8, 2018 को किए गए एक पोस्ट मिली।

प्राप्त पोस्ट में तस्वीर के साथ दिए गए कैप्शन में यह जानकारी दी गयी है कि पाकिस्तान के किसी हिस्से में इस युवती के छेडख़ानी की गयी है। इन तस्वीरों में यूज़र ने एक तस्वीर अश्लीलता करने वाले व्यक्ति की भी अपलोड है। प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर और बारीकी से खोजना शुरू किया।

खोज के दौरान हमें वायरल वीडियो से मेल खेती एक दूसरी तस्वीर Daily Pakistan नामक वेबसाइट पर अक्टूबर 10, 2018 को उर्दू भाषा में छपे एक लेख में मिली।

भाषा को समझने के लिए हमने गूगल ट्रांसलेटर की सहायता ली। ट्रांसलेशन की सहयता से हमने जाना कि वीडियो की जानकारी देते हुए लेख में बताया गया है कि वायरल वीडियो युवती के साथ अभद्रता करने वाला शख्स एक मदरसे का शिक्षक था, जिसे 13 साल की एक युवती के साथ अभद्रता करने के लिए जुर्म में पाक्सितान पुलिस द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया था।

पड़ताल के दौरन मिले तथ्यों से हमने जाना कि वायरल वीडियो हालिया दिनों का नहीं बल्कि कई साल पुराना है साथ ही इसका भारत से कोई संबंध नहीं, असल में यह वीडियो पाकिस्तान का है।