Hindi Newsportal

30 जून से अमरनाथ यात्रा की शुरूआत, गुफा तक पहुंचने के लिए हेलीकॉप्टर सेवाएं शुरू, जानें क्या होगी कीमत

Mules : File Photo (ANI )
0 403

नई दिल्ली:  महादेव के भक्तों के लिए पावन दिनों की शुरूआत कल यानि 30 जून से हो रही है. क्योंकि 30 जून से अमरनाथ यात्रा की शुरूआत हो रही है.

 

2 साल के लंबे इंतजार के बाद श्रद्धालु 30 जून से 11 अगस्त तक महादेव के दर्शन का लाभ उठा सकेंगे. बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए हर साल लाखों की तादात में लोग अमरनाथ पहुंचते हैं. धार्मिक मान्यता है कि अमरनाथ में पवित्र गुफा में भगवान शिव शिवलिंग के रूप में विराजमान हैं.

 

अमरनाथ की गुफा 3,880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. यहां सीधी सड़क नहीं जाती है और लोगों को पैदल पहाड़ चढ़ना पड़ता है. इसमें कई दिन लगते हैं और वृद्धों के लिए ऐसी चढ़ाई भी मुश्किल होती है. इसलिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने गुफा तक पहुंचने के लिए हेलीकॉप्टर सेवाएं शुरू की है. ऐसा पहली बार है जब श्रद्धालुओं को गुफा तक पहुंचे के लिए हैलीकॉप्टर सेवा मुहैया कराई जा रही है.

 

हेलीकॉप्टर टिकट की कीमत

हेलीकॉप्टर टिकट की कीमत 1,445 रुपए से शुरू होकर 4,710 रुपए तक जाती है. होती है. बालटाल-पंजतरणी-बालटाल का किराय 2890 रुपये है. बालटाल-पंजतरणी का किराया 1445 रुपये है. पहलगाम से पंजतरणी और फिर वापसी का किराया 4710 रुपये है. जबकि सिर्फ जाने या सिर्फ आने का किराया 2355 रुपये है.